नया वित्त वर्ष शुरू होते ही बदल गए यह नियम,फटाफट जाने काम की बात

NEW DELHI: आज से वित्तीय वर्ष 2024-25 शुरू होने जा रहा है. नए वित्तीय वर्ष में आपको कई नए नियमों का सामना करना पड़ेगा. ये सभी नियम आपके जीवन पर सीधा असर डालने वाले हैं। आइए एक नजर डालते हैं इन सभी नए नियमों पर.

ईपीएफओ अकाउंट ट्रांसफर

यदि कोई कर्मचारी नए वित्तीय वर्ष में नौकरी बदलता है, तो उसका कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) खाता स्वचालित रूप से नई कंपनी में स्थानांतरित हो जाएगा। अभी तक कर्मचारी को अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए रिक्वेस्ट सबमिट करनी पड़ती थी.

नया वित्त वर्ष शुरू होते ही बदल गए यह नियम,फटाफट जाने काम की बात

अगर आपने 31 मार्च तक फास्टैग केवाईसी अपडेट नहीं किया तो टोल भुगतान मुश्किल हो जाएगा। आज से आपका फास्टैग निष्क्रिय हो जाएगा.

एनपीएस खाता लॉगिन नियम

आज से एनपीएस अकाउंट में लॉगइन करने के नियम बदल गए हैं। अब एनपीएस खाते में लॉगइन करने के लिए आपको आईडी पासवर्ड के साथ आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।

एसबीआई डेबिट कार्ड रखरखाव शुल्क में वृद्धि

एसबीआई डेबिट कार्ड का वार्षिक रखरखाव शुल्क आज से बढ़ गया है। साथ ही, एसबीआई क्रेडिट कार्ड से किराया भुगतान करने पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट भी आज से नहीं मिलेंगे।

नया वित्त वर्ष शुरू होते ही बदल गए यह नियम,फटाफट जाने काम की बात

आईसीआईसीआई बैंक आज से कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस शुरू कर रहा है। यह सुविधा उन लोगों को मिलेगी जो क्रेडिट कार्ड पर एक तिमाही में 35 हजार रुपये तक खर्च करते हैं. यस बैंक एक तिमाही में 10,000 रुपये खर्च करने पर घरेलू हवाई अड्डों पर लाउंज एक्सेस भी प्रदान करेगा।

बीमा पॉलिसी सरेंडर नियम

आज से बीमा पॉलिसी सरेंडर करने के नियम भी बदल गए हैं. अब सरेंडर वैल्यू इस बात पर निर्भर करेगी कि आपने कितने साल के लिए पॉलिसी सरेंडर की है।

दवाइयां महंगी हो जाएंगी

1 अप्रैल से कई दवाओं की कीमतें बढ़ गई हैं। दवा मूल्य नियामक ने आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (एनएलईएम) के तहत कुछ आवश्यक दवाओं जैसे दर्द निवारक, एंटीबायोटिक्स और संक्रमण-रोधी दवाओं की कीमतों में वृद्धि की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button