गैंगस्टर छोटा राजन ने वेब सीरीज ”स्कूप” के रिलीज पर रोक के लिए अदालत का रुख किया

मुंबई. जेल में बंद गैंगस्टर राजेंद्र निकल्जे उर्फ छोटा राजन ने वेब सीरीज “स्कूप” के खिलाफ बृहस्पतिवार को बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर की. ये सीरीज दो जून को ओटीटी मंच ‘नेटफ्लिक्स’ पर रिलीज होने वाली है. छोटा राजन ने कहा है कि ”उसकी पूर्व सहमति के बिना उसकी छवि का दुरुपयोग किया जा रहा है” जो मानहानि के साथ-साथ उसके ”निजी अधिकारों” के उल्लंघन के बराबर भी है.

राजन वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद है. उसने अदालत से सीरीज की रिलीज पर रोक लगाने और उसका ट्रेलर हटाने के आदेश का अनुरोध किया. उसने हंसल मेहता और नेटफ्लिक्स एंटरटेनमेंट र्सिवसेज इंडिया सहित सीरीज के निर्माताओं को उसके निजी अधिकारों का उल्लंघन करने से रोकने के लिए एक आदेश की भी मांग की.

राजन ने साथ ही एक रुपये क्षतिपूर्ति की भी मांग की जिसका भुगतान उसे किया जाए या निर्माताओं द्वारा सीरीज के ट्रेलर के प्रसारण के माध्यम अर्जित धन को “सार्वजनिक भलाई या समाज के उत्थान” के लिए उपयोग लाने के लिए जमा किया जाए. राजन ने अपनी याचिका में कहा कि मई 2023 में उसे उसकी पत्नी ने सीरीज के ट्रेलर के बारे में बताया था. याचिका में कहा गया है कि सीरीज के निर्माताओं को कभी भी राजन के नाम और छवि का उपयोग/दुरुपयोग करने, उसे किसी भी आवाज और/या किसी भी कार्यक्रम से जोड़ने की पूर्व अनुमति नहीं थी.

याचिका में कहा गया है, ”इसलिए, वादी की पूर्व सहमति प्राप्त किए बिना वादी (राजन) के व्यक्तित्व की विशेषताओं का उपयोग या दुरुपयोग, जिसमें उसका नाम, कैरिकेचर, छवि, और/या कोई अन्य प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष संदर्भ शामिल है, वादी के व्यक्तित्व के अधिकार का उल्लंघन है और साथ ही मानहानि लायक है.” उच्च न्यायालय की एक अवकाशकालीन पीठ याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button