बैंक छुट्टी से हुई अक्टूबर की शुरूआत, इस महीने 18 दिन रहेगा अवकाश,जल्द निपटा लें काम

Bank Holiday In October: त्योहारों से भरे आगामी महीने अक्टूबर में, बैंक 18 दिन बंद रहेंगे, जिसमें रविवार के साथ दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं. यदि आपको इस महीने के दौरान कोई वित्तीय लेनदेन करना है, तो अक्टूबर 2023 के लिए बैंक छुट्टियों के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है जो आपके राज्य में लागू हैं.RBI बैंक की छुट्टियों को तीन खंडों में वर्गीकृत करता है: परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियां, वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश, बैंकों का खाताबंदी. जबकि इन निर्दिष्ट दिनों में भौतिक बैंक शाखाएं बंद रहेंगी, मगर ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं और एटीएम पूरे अक्टूबर तक देश भर में निर्बाध रूप से काम करते रहेंगे.

अक्टूबर 2023 में निम्नलिखित दिनों और अवसरों पर बैंक की छुट्टियां रहेंगी.

2 अक्टूबर (सोमवार) को गांधी जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश है इसलिए सभी बैंक बंद रहेंगे.
14 अक्टूबर (शनिवार) को महालया है, जिससे कोलकाता में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
18 अक्टूबर (बुधवार) को कटि बिहू के कारण असम में बैंक बंद रहेंगे.
21 अक्टूबर (शनिवार) को दुर्गा पूजा (महा सप्तमी) है, जिसके परिणामस्वरूप त्रिपुरा, असम, मणिपुर और बंगाल में बैंकों में छुट्टियां हैं.
23 अक्टूबर (सोमवार) को दशहरा (महानवमी)/आयुध पूजा/दुर्गा पूजा/विजय दशमी के कारण त्रिपुरा, कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, असम, आंध्र प्रदेश, कानपुर, केरल, झारखंड सहित विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. , और बिहार.
24 अक्टूबर (मंगलवार), दशहरा/दशहरा (विजयादशमी)/दुर्गा पूजा के कारण आंध्र प्रदेश और मणिपुर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंकों में छुट्टियां रहेंगी.
25 अक्टूबर (बुधवार) को सिक्किम में दुर्गा पूजा (दसैन) के लिए बैंक बंद रहेंगे26 अक्टूबर (गुरुवार) को सिक्किम और जम्मू-कश्मीर में दुर्गा पूजा (दसैन)/विलय दिवस के लिए बैंक अवकाश.
27 अक्टूबर (शुक्रवार) को सिक्किम में दुर्गा पूजा (दसैन) के लिए बैंक अवकाश रहेगा.28 अक्टूबर (शनिवार) बंगाल में लक्ष्मी पूजा के लिए.
31 अक्टूबर (मंगलवार) को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में गुजरात में बैंक बंद रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button