राहुल गांधी ने ‘मुस्लिम लीग’ को धर्मनिरपेक्ष पार्टी बताया, भाजपा ने की जोरदार आलोचना

नयी दिल्ली/सांबा/जम्मू/तिरुवनंतपुरम. राहुल ने आईयूएमएल को बताया धर्मनिरपेक्ष, कांग्रेस और भाजपा के बीच तीखा आरोप-प्रत्यारोप नयी दिल्ली, दो जून (भाषा) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) को पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष पार्टी बताने को लेकर शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्य विपक्षी दल के बीच तीखा आरोप-प्रत्यारोप देखने को मिला.
भाजपा ने आरोप लगाया कि केरल में कांग्रेस की यह सहयोगी पार्टी मोहम्मद अली जिन्ना की आॅल इंडिया मुस्लिम लीग वाली मानसिकता का अनुसरण करती है.

इस पर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा को अपने संस्थापक लालकृष्ण आडवाणी से पूछना चाहिए कि उन्होंने जिन्ना की मजार पर सलामी क्यों दी थी और जिन्ना को ‘सबसे बड़ा धर्मनिरपेक्ष’ क्यों बताया था? राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को अमेरिका के ‘नेशनल प्रेस क्लब’ में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘‘मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी है. उसमें गैर-धर्मनिरपेक्ष जैसा कुछ नहीं है.’’ उनसे सवाल किया गया था कि वह भाजपा का विरोध करते हुए धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र की रक्षा की बात करते हैं, लेकिन ऐसा क्यों है कि वह केरल में आईयूएमएल से गठबंधन करते हैं? राहुल गांधी के इस बयान को लेकर भाजपा नेताओं ने उन पर और कांग्रेस पार्टी पर तीखा प्रहार किया.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘‘ये वही लोग हैं, जो विभाजन के बाद यहीं रुक गए थे. उन्होंने विभाजन के बाद यहां मुस्लिम लीग का गठन किया और सांसद बने. उन्होंने शरिया कानून की वकालत की, मुसलमानों के लिए वे अलग सीट आरक्षित करना चाहते थे. ये वही लोग हैं, जो उसी मुस्लिम लीग का हिस्सा हैं. यह राहुल गांधी और कांग्रेस है, जिसे ंिहदू आतंकवाद दिखता है, लेकिन उसे लगता है कि मुस्लिम लीग धर्मनिरपेक्ष है.’’ भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने दावा किया कि क्षेत्रीय पार्टी और जिन्ना के संगठन के बीच संबंध हैं.

उन्होंने कहा कि जिन्ना की पार्टी ने मद्रास प्रेसीडेंसी में स्वतंत्रता पूर्व प्रांतीय चुनावों में जीत हासिल की थी, जिसका आज का केरल तब एक हिस्सा था. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मालप्पुरम जिला निकाय ने 2013 में लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से घटाकर 16 साल करने का प्रस्ताव पारित किया था, क्योंकि इलाके में मुस्लिम बहुसंख्यक थे. त्रिवेदी ने कहा कि राज्य की तत्कालीन कांग्रेस सरकार, जिसमें मुस्लिम लीग भी शामिल थी, विपक्ष के उग्र विरोध के बाद ही इस मुद्दे पर पीछे हटी.

भाजपा की केरल इकाई के नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री के जे अल्फोंस ने राहुल पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें इस तरह की टिप्पणियों के लिए माफ कर दिया जाना चाहिए, क्योंकि उनकी ‘‘बौद्धिक क्षमता सीमित है’’. भाजपा के सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा, ‘‘धार्मिक आधार पर भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार जिन्ना की मुस्लिम लीग, राहुल गांधी के अनुसार एक ‘धर्मनिरपेक्ष’ पार्टी है. वायनाड में स्वीकार्य बने रहना भी उनकी मजबूरी है.’’

कांग्रेस ने भाजपा नेताओं के आरोप पर पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी ने अमेरिका में केरल के एक संगठन ‘इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग’ (आईयूएमएल) के बारे में बात की है, न कि मोहम्मद अली जिन्ना की उस मुस्लिम लीग का उल्लेख किया था, जिसके साथ मिलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने कभी बंगाल में सरकार बनाई थी.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने अपने सहयोगी अमिताभ दुबे के एक ट्वीट को रीट्वीट करते हुए दावा किया, ‘‘जब महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया था, तो उस समय श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंगाल की सरकार में मुस्लिम लीग के साथ थे. बंगाल के बंटवारे के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी जिम्मेदार थे.’’ दुबे ने अपने ट्वीट में एक तस्वीर साझा की है, जिसमें जिन्ना और मुखर्जी साथ नजर आ रहे हैं.

कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा, ‘‘इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के संस्थापक इस्माईल संविधान सभा के सदस्य थे. चीन से युद्ध के दौरान इन्होंने अपने बेटे मियां ख़ान को भारतीय सेना में शामिल करने की पेशकश की. आईयूएमएल के नेता ई अहमद को अटल जी ने भारत का प्रतिनिधित्व करने जिनेवा भेजा. आईयूमएल ने केरल में सबसे बड़ा संस्कृत विश्वविद्यालय स्थापित किया. आईयूमएल से भाजपा ने नागपुर नगर निगम के लिए गठबंधन भी किया.’’

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा/संघ को पाकिस्तान की राजनीति और जिन्ना की मुस्लिम लीग का ज्Þयादा ज्ञान है. हो भी क्यों ना? आख़रि दोनों की जुगलबंदी ऐतिहासिक जो है.’’ कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राहुल गांधी ने जिस पार्टी का उल्लेख किया है, उसका नाम आईयूएमएल है. वह एक पंजीकृत पार्टी है. अगर वह गलत पार्टी है, तो उसका पंजीकरण क्यों हैं?’’ वल्लभ ने कहा, ‘‘भाजपा को याद दिलाना चाहता हूं कि यह वो मुस्लिम लीग नहीं है, जिसके साथ मिलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बंगाल में सरकार बनाई थी.’’

उन्होंने दावा किया, ‘‘भाजपा के संस्थापक और मार्गदर्शक मंडल के प्रमुख लालकृष्ण आडवाणी ने जिन्ना के मजार पर सलामी दी थी और कहा था कि दुनिया के सबसे बड़े धर्मनिरपेक्ष जिन्ना थे. आडवाणी जी ने जिन्ना के बारे में जो कहा था, वो अभी भी वहां लिखा हुआ है.’’ वल्लभ ने कहा, ‘‘मेरी सलाह है कि भाजपा के मित्र आडवाणी जी से पूछें कि उन्होंने जिन्ना की मजार पर सलामी क्यों दी थी, जिन्ना को सबसे बड़ा धर्मनिरपेक्ष क्यों बताया था?’’

जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष ने अमेरिका में बयानों को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधा

भारतीय जनता पार्टी की जम्मू कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रवींद्र रैना ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि अमेरिका में उनके बयान ऐसे लगते हैं जैसे भारत के दुश्मन के बयान हों. राहुल गांधी के छह दिवसीय अमेरिका दौरे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्र सरकार को लेकर उनके आलोचनात्मक बयानों पर भाजपा ने उन पर निशाना साधा है.

रैना ने सांबा जिले के विजयपुर इलाके में एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, ”जिस तरह राहुल गांधी बोलते हैं, ऐसा नहीं लगता कि वह किसी राजनीतिक दल के नेता हैं. ऐसा लगता है कि वह भारत विरोधी किसी शक्ति के नेता हैं.” उन्होंने कहा कि देश के दुश्मन ही विदेशी जमीन पर इस तरह के बयान देते हैं. उन्होंने कहा, ”वह देश के साथ द्रोह और दुश्मनी कर रहे हैं. देश इस नाटक को देख रहा है. उन्हें कीमत चुकानी पड़ेगी.” राहुल गांधी ने अमेरिका के तीन शहरों की अपनी यात्रा में सत्तारूढ. भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि वह जनता को डरा-धमका रही है और देश की एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. राहुल ने यह भी कहा कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) भारत में राजनीति के सभी साधनों को नियंत्रित कर रहे हैं.

मुस्लिम लीग पर राहुल का बयान उनकी पार्टी के अनुभव पर आधारित: आईयूएमएल

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के उस बयान का स्वागत किया जिसमें उन्होंने केरल में सक्रिय इस पार्टी को पूर्ण रूप से धर्मनिरपेक्ष करार दिया है. आईयूएमएल ने कहा कि कांग्रेस नेता के बयान का आधार उनकी पार्टी का अनुभव है.

आईयूएमएल के महासचिव पी. के. कुन्हालीकुट्टी ने दावा किया कि तीन दशक पहले बाबरी मस्जिद को ध्वस्त किये जाने के बाद जब बहुत से लोग अल्पसंख्यक समुदाय को भ्रमित करने की कोशिश कर रहे थे तब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्य नेतृत्व ने मुस्लिमों के सही मार्गदर्शन में मुस्लिम लीग की भूमिका को स्वीकार किया था.

आईयूएमएल के वरिष्ठ नेता ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘राहुल गांधी का यह बयान कि मुस्लिम लीग एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है, यह उनकी पार्टी के अनुभव पर आधारित है. इसे हम एक बड़ी जिम्मेदारी के रूप में देखते हैं. इंदिरा गांधी के समय से ही मुस्लिम लीग के कांग्रेस से नजदीकी संबंध रहे.’’ केरल में कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चे (यूडीएफ) में आईयूएमएल कई दशकों से एक महत्वपूर्ण घटक दल है. आईयूएमएल ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में वायनाड सीट से राहुल गांधी की जीत के लिए व्यापक अभियान चलाया था.

भाजपा ने आईयूएमएल के समर्थन में दिये गये राहुल गांधी के बयान की शुक्रवार को आलोचना की और आरोप लगाया कि आईयूएमएल उसी मानसिकता से निर्देशित है जो मोहम्मद अली जिन्ना की अखिल भारतीय मुस्लिम लीग के पीछे थी. अमेरिका दौरे पर गये राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के क्षेत्रीय पार्टी से गठजोड़ से जुड़े एक सवाल पर संवाददाताओं से वांिशगटन में कहा कि मुस्लिम लीग पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष पार्टी है और इसके बारे में कुछ भी सांप्रदायिक नहीं है.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने दावा किया कि क्षेत्रीय पार्टी और जिन्ना के संगठन के बीच संबंध हैं. उन्होंने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि जिन्ना की पार्टी ने मद्रास प्रेसीडेंसी में स्वतंत्रता पूर्व प्रांतीय चुनावों में जीत हासिल की थी, जिसका आज का केरल तब एक हिस्सा था. उन्होंने कहा कि मलप्पुरम जिला निकाय ने 2013 में लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से घटाकर 16 साल करने का प्रस्ताव पारित किया था, क्योंकि इलाके में मुस्लिम बहुसंख्यक थे.

त्रिवेदी ने दावा किया कि कांग्रेस के लिए आॅल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम), मुस्लिम लीग और एक मुस्लिम धर्मगुरु द्वारा गठित पश्चिम बंगाल की पार्टी इंडियन सेक्युलर फ्रंट जैसी पार्टियां धर्मनिरपेक्ष हैं और प्रतिबंधित कट्टरपंथी इस्लामी संगठन पीएफआई एक ‘सांस्कृतिक’ संस्था है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button