‘भारत के विकास और निवेश की तारीफ कर रही है दुनिया’, Moneycontrol के खास इंटरव्यू में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली 06 सितम्बर 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले Moneycontrol.com को इंटरव्यू दिया है। इस खास बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 समिट, भारत की अर्थव्यवस्था, विकास और महंगाई को लेकर बातचीत की। साथ ही पीएम मोदी ने भारत को लेकर वैश्विक दृष्टिकोण के बारे में भी अपना पक्ष रखा। पीएम मोदी ने कहा कि पहले दिल्ली से अलग राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बैठकों की मेजबानी के बारे में सोचना भी मुश्किल था।

प्रधानमंत्री जी20 के लोकतंत्रीकरण पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जो इस साल भारत में आयोजित किया जा रहा है। पुरानी परंपराओं को तोड़ते हुए, कश्मीर सहित देश भर के कई शहरों में जी20 के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन होने वाला है। जिसमें अमेरिका, फ्रांस और जापान सहित कई देशों के राष्ट्र अध्यक्ष हिस्सा लेंगे। जिसके लिए लगभग तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खास एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में महंगाई को लेकर भी अपनी बात कही। पीएम मोदी ने कहा, ‘दुनिया के मुकाबले देश में महंगाई कम रही है। सरकार ने महंगाई को काबू करने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं।’ इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनीकंट्रोल को दिए गए इंटरव्यू के दौरान कहा कि लोगों ने हमारे ऊपर विश्वास जताया है और ये हमारे लिए गर्व की बात है। जनता ने हमें दो बार बहुमत से चुनकर भेजा है। पहली बार बहुमत वादों के लिए था और दूसरी बार बहुमत परफॉर्मेंस और विजन पर मिला है।

वहीं भारत को लेकर वैश्विक दृष्टिकोण पर पीएम मोदी ने कहा, ‘जब वैश्विक नेता मुझसे मिलते हैं, तो वे विभिन्न क्षेत्रों में 140 करोड़ भारतीयों के प्रयासों के कारण भारत के बारे में आशावाद की भावना से भरे होते हैं। वे मानते हैं कि भारत के पास देने के लिए बहुत कुछ है और उसे वैश्विक भविष्य को आकार देने में बड़ी भूमिका निभानी चाहिए। जी20 मंच के माध्यम से हमारे काम के प्रति उनके समर्थन में भी यह देखा गया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button