कोल्हापुर हिंसा: अपमानजक सोशल मीडिया स्टेटस को लेकर हिरासत में लिये गये पांच आरोपी हैं नाबालिग

पुणे.महाराष्ट्र के कोल्हापुर में कथित रूप से अपमानजनक सोशल मीडिया स्टेटस डालने तथा 18वीं सदी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान का फोटो लगाने को लेकर हिरासत में लिये गये पांच आरोपी कॉलेज में पढ.ाई करने वाले नाबालिग हैं तथा यह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है कि कौन सी बात या किसने उन्हें ऐसी हरकत के लिए उकसाया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. कुछ व्यक्तियों द्वारा अपने सोशल मीडिया स्टेटस में टीपू सुल्तान का फोटो लगाने और उसके साथ आपत्तिजनक ‘ऑडियो संदेश’ डालने को लेकर बुधवार को दक्षिणपंथी संगठनों की ओर से कोल्हापुर सिटी में हिंसक प्रदर्शन किया गया था.

कोल्हापुर के पुलिस अधीक्षक महेंद्र पंडित ने कहा, ”आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर शहर में दो मामले दर्ज किये गये हैं तथा पांच युवकों को हिरासत में लिया गया है. ये सभी युवक नाबालिग हैं और कॉलेज के विद्यार्थी हैं. हम यह पता लगा रहे हैं कि उनका संबंध किससे है और किसने उन्हें ऐसा स्टेटस डालने के लिए उकसाया.” पुलिस अधीक्षक ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”उनके फोन जब्त कर लिये गये हैं. इन पांचों द्वारा प्रदत्त प्राथमिक सूचना के मुताबिक, उन्होंने एक दूसरे के सोशल मीडिया स्टेटस का नकल किया और अपने-अपने एकाउंट पर उसका इस्तेमाल किया. इसके अलावा प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि वीडियो इंटरनेट से डाउनलोड किये गये.” पंडित ने यह भी कहा कि युवकों को समस्या खड़ी होने का आभास हो गया था, क्योंकि उन्होंने उस वक्त अपने सोशल मीडिया एकाउंट हटा लिये जब कुछ व्यक्ति इस आपत्तिजनक स्टेटस को लेकर पुलिस के पास पहुंचे.

पंडित ने कहा, ”हम उस ऐप और डेटा को हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं जहां से उन्हें वीडियो मिले. फिलहाल, हम यह नहीं कह सकते हैं कि वे किसी के उकसावे में आये हैं या नहीं. हम कुछ सोशल मीडिया एकाउंट की जांच कर रहे हैं, जो एक खास तरह का विमर्श पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. इन बातों का पता लगाया जा रहा है कि ये एकाउंट किसके हैं, उन्हें कब बनाया गया और किनके मोबाइल से ये संबद्ध हैं.” पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बुधवार को शिवाजी चौक पर हुई हिंसा के सिलसिले में 300-400 व्यक्तियों के विरुद्ध मामले दर्ज किये गये हैं तथा 36 को हिरासत में लिया गया है, तीन किशोर भी पकड़े गये हैं.

उन्होंने बताया कि इलाके में लगे सीसीटीवी की फुटेज की जांच कर इसकी पहचान की जा रही है कि किन लोगों ने पथराव किया. उन्होंने कहा कि इस बात की भी जांच की जा रह है कि प्रदर्शन के दौरान भड़काऊ भाषण तो नहीं दिये गये. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवाएं आधी रात तक निलंबित रहेंगी. वडनागे गांव में पथराव की घटना के बारे में पूछे जाने पर पंडित ने कहा कि वह बुधवार रात को घटनास्थल पर गये थे और इस घटना में संलिप्त व्यक्तियों की धर-पकड़ की कोशिश की जा रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button