‘हवा’ रॉकेट परीक्षण सुविधा पर जल्द की जाएगी घोषणा : इसरो प्रमुख

बेंगलुरु. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि’हाइपरसोनिक एयर ब्रीदिंग’ यान ‘हवा’ के संबंध में अंतरिक्ष एजेंसी की परीक्षण सुविधा के बारे में जल्द ही एक घोषणा होगी. अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने हालांकि इस बात पर जोर दिया कि इसरो का ध्यान ‘एयर ब्रीदिंग’ तकनीक पर नहीं था क्योंकि वह अंतरिक्ष को लेकर ज्यादा काम करना चाहता है. ‘एयर ब्रीदिंग’ इंजन वे होते हैं जो ईंधन जलाने के लिए आसपास के परिवेश से हवा लेते हैं, जैसे जेट इंजन. इसलिए यह अंतरिक्ष यात्रा के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि अंतरिक्ष में कोई हवा/वायुमंडल नहीं है.

सोमनाथ ने यहां संवाददाताओं को बताया, ह्लहम 200 से अधिक सेकंड के लिए हाइपरसोनिक गति से उड़ान भरने के वास्ते एक नया रॉकेट ‘हवा’ भी विकसित कर रहे हैं. आप ‘एयर ब्रीदिंग’ के लिए नए ईंधन के साथ हमारे परीक्षण संयंत्र के बारे में जल्द ही कुछ घोषणाएं भी सुनेंगे.ह्व ‘हवा’ का मतलब वायु एकीकृत प्रणाली के साथ ‘हाइपरसोनिक एयर ब्रीदिंग व्हीकल’ है. ‘एयर ब्रीदिंग’ तकनीक को लेकर हुई प्रगति के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सोमनाथ ने कहा कि इसरो इसे किसी रॉकेट के तत्काल इनपुट के तौर पर नहीं बल्कि प्रौद्योगिकी क्षमता के तौर पर देख रहा है.

सोमनाथ ने बताया, ह्लअगर वहां हवा है, तो वह अंतरिक्ष नहीं है.ह्व उन्होंने कहा, ह्लइसरो मुख्य रूप से ‘एयर ब्रीदिंग’ तकनीक में बहुत ज्यादा शामिल नहीं है क्योंकि हम हवा में नहीं रहना चाहते, हम अंतरिक्ष में जाना चाहते हैं. लेकिन हम प्रौद्योगिकी का विकास करते हैं क्योंकि क्षमताओं के मामले में यह एक बहुत ही उच्च तकनीक है जो हमारे पास है – दहन आदि के संदर्भ में. इसलिए हम इंजन का परीक्षण कर रहे हैं. हम अपनी महेंद्रगिरि सुविधा में परीक्षण कर रहे हैं जहां हमने हाइपरसोनिक परीक्षण सुविधा स्थापित की है.ह्व नई पीढ़ी के प्रक्षेपण यान (एनजीएलवी) के बारे में सोमनाथ ने कहा कि इसरो एक ‘आर्किटेक्चरल रॉकेट’ बना रहा है और विभिन्न केंद्रों की एक बड़ी टीम इस पर काम कर रही है.

गगनयान परियोजना में जल्दबाजी नहीं करने का लिया गया है निर्णय: इसरो प्रमुख सोमनाथ

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपनी गगनयान परियोजना में जल्दबाजी नहीं करने का फैसला किया है क्योंकि वह सुनिश्चित करना चाहता है कि ‘मानव को अंतरिक्ष में भेजने का देश का पहला मिशन’ सफल और सुरक्षित रहे. इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने यहां बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

सोमनाथ ने ‘स्पेसक्राफ्ट मिशन ऑपरेशंस’ (एसएमओपीएस-2023) पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि गगनयान को 2022 में अंतरिक्ष में भेजा जाना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसमें देर हो गई. इसरो प्रमुख ने कहा, ”हमारी एक अलग सोच है. हमारी सोच यह है कि हम जल्दबाजी नहीं करना चाहते. हमने यह फैसला किया है. मानव को अंतरिक्ष में भेजने के मिशन का प्राथमिक लक्ष्य एक सफल और सुरक्षित मिशन है.” अंतरिक्ष एजेंसी ने मिशन को इस तरह से पुर्निनर्धारित किया है कि यह अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ले. इसके लिए, इसने हाल के समय में जांच और प्रदर्शन में वृद्धि की गई है.

सोमनाथ के अनुसार, पहला अभ्यास संभवत: अगस्त में किया जाएगा, जो पहले जुलाई में किये जाने का कार्यक्रम था. इसरो प्रमुख ने कहा, ”…मानवरहित मिशन को अगले साल की शुरूआत तक भेजा जाना संभव है.” उन्होंने कहा कि इसरो के अंदर इंजन की सभी जांच पूरी कर ली गई है. सोमनाथ ने कहा कि जोरशोर से मिशन संबंधी गतिविधियां की जा रही हैं और हर हफ्ते कुछ बड़ी जांच की जा रही है.

उन्होंने कहा, ”आठ बड़ी जांच होनी है और यदि ये सभी जांच बगैर किसी गड़बड़ी के सफलतापूर्वक पूरी हो जाती है तो प्रक्षेपण 2024 और 2025 के बीच किया जाएगा. लेकिन यदि मैं समस्याओं और चुनौतियों का सामना करूंगा तो मुझे कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ेगा.” भारत के प्रथम सौर मिशन आदित्य-एल1 के बारे में सोमनाथ ने कहा कि इसका प्रक्षेपण अगस्त 2023 से जनवरी 2024 के बीच किये जाने का कार्यक्रम है.

उन्होंने कहा, ”यदि हम इसे अगस्त में प्रक्षेपित नहीं कर सकें तो हम अगले साल जनवरी में यह करेंगे.” इसरो के तीसरे चंद्र अभियान, चंद्रयान-3, के बारे में सोमनाथ ने कहा कि इसे मध्य जुलाई में प्रक्षेपित किया जाना है. इसरो चंद्रयान-2 मिशन के दौरान अपनाई गई प्रक्रिया का पालन करेगा.

उन्होंने कहा, ”हम चंद्रयान-2 के रास्ते पर ही आगे बढ़ रहे हैं क्योंकि हम पहले भी ऐसा कर चुके हैं. हमें इसका अनुभव है, लेकिन यह सब अन्य कारकों पर भी निर्भर करता है. लैंडिंग अभियान पूर्व की तरह ही किया जाएगा. कोई बदलाव नहीं किया गया है.” स्वदेश विकसित चंद्रयान-3 के बारे में एक सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ”इसरो में हम जो कुछ कर रहे हैं, वह शत प्रतिशत स्वदेशी है. हम इसे पूरा करने के लिए किसी से कुछ खरीद रहे हैं, हालांकि हम बेशक इलेक्ट्रॉनिक चिप, प्रोसेसर, कुछ उपकरण जैसी चीजें खरीद रहे हैं. लेकिन हम चंद्रयान लैंडर किसी ने नहीं खरीद रहे हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button