शिंदे ने कहा: शरद पवार को धमकी पर सरकार गंभीर, मुंबई पुलिस ने दर्ज की प्राथमिकी

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार को जान से मारने की धमकी दिए जाने के मामले को गंभीरता से लिया है और उन्होंने जांच के निर्देश दिए हैं. वहीं उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ऐसी धमकियां बर्दाश्त नहीं की जाएंगी.

मुंबई पुलिस ने धमकी को लेकर जहां प्राथमिकी दर्ज की, वहीं पुणे पुलिस ने शहर के शिवाजीनगर इलाके में पवार के आवास पर सुरक्षा की समीक्षा की. पवार को ‘वरिष्ठ सम्मानित नेता’ बताते हुए शिंदे ने एक बयान में कहा कि उनकी सुरक्षा के लिए सभी जरूरी एहतियात बरती जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस अधिकारियों को जरूरत पड़ने पर पवार की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा गया है.
शिंदे ने यह भी कहा कि पिछले कुछ दिनों से जानबूझकर राज्य में तनाव पैदा करने की कोशिश की जा रही है.

बयान में कहा गया है, “उच्चतम न्यायालय के फैसले (शिवसेना संबंधी मुद्दे पर) के बाद से कुछ लोग परेशान हैं, जिससे औरंगजेब और टीपू सुल्तान का महिमामंडन कर माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है.” इसमें कहा गया है, “इन प्रयासों को विफल कर दिया जाएगा. हम राजनीतिक स्वार्थों के लिए गड़बड़ी पैदा करने की साजिश नाकाम कर देंगे.” राकांपा नेताओं ने कहा कि उनके 82-वर्षीय पार्टी अध्यक्ष को सोशल मीडिया पर एक संदेश मिला, जिसमें लिखा था, “जल्द ही उनका (नरेन्द्र) दाभोलकर जैसा हश्र होगा.”

अंधविश्वास के खिलाफ लड़ने वाले नरेंद्र दाभोलकर की 20 अगस्त, 2013 को पुणे में सुबह की सैर के दौरान बाइक सवार दो हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. गृह मंत्रालय का भी जिम्मा संभाल रहे फडणवीस ने कहा कि उन्होंने पुलिस से कार्रवाई करने को कहा है और पुलिस उचित कदम उठाएगी.

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ”नेताओं को धमकाना और सोशल मीडिया पर शालीनता की सीमा पार करना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.” एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुंबई पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 153 (अवैध तरीकों से किसी भी तरह का दंगा भड़काना या उकसाना) और 506(2) (मौत या गंभीर चोट पहुंचाने की धमकी जारी करना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है. पुणे में, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शिवाजीनगर स्थित पवार के आवास पर सुरक्षा की समीक्षा के लिए पहुंचे.

शिवाजीनगर पुलिस थाने के निरीक्षक अरविंद माने ने कहा, “आठ पुलिसकर्मी और एक पुलिस अधिकारी दिन में वहां तैनात रहते हैं और (सुरक्षार्किमयों की) इतनी ही संख्या रात में भी होती है. इसके अलावा पुलिस मुख्यालय के कर्मी भी (पवार के) आवास पर तैनात हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button