एअर इंडिया ने चालक दल के सदस्यों को ‘शारीरिक चोट’ पहुंचाने के आरोप में यात्री को उतारा
नयी दिल्ली. एअर इंडिया ने दिल्ली-लंदन उड़ान के केबिन क्रू सदस्यों को शारीरिक चोट पहुंचाने के आरोप में एक अशिष्ट व्यक्ति को सोमवार सुबह विमान से उतार दिया. विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद यात्री को उतारने के लिए राष्ट्रीय राजधानी लौट आया और फिर उसने करीब तीन घंटे बाद फिर से उड़ान भरी.
एयरलाइन ने बताया कि उड़ान एआई 111 दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी और यात्री को सुरक्षा र्किमयों के सुपुर्द कर दिया गया तथा पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई गई. दिल्ली पुलिस ने यात्री को हिरासत में लिया. यात्री की पहचान जसकीरत ंिसह के रूप की गयी है. सूत्रों ने बताया कि विमान में करीब 225 यात्री सवार थे. पुरुष यात्री इकोनॉमी वर्ग में सीट 20ई पर बैठा था और चालक दल के सदस्यों ने यात्री को चीजों को नियंत्रण में लेने के लिए निरोधक उपकरणों का इस्तेमाल किया.
एयरलाइन ने एक बयान में कहा, ‘‘व्यक्ति को मौखिक और लिखित रूप में चेतावनी दी गई थी, लेकिन उसने चेतावनी को अनसुना कर दिया और अमर्यादित व्यवहार करता रहा. उसने केबिन क्रू के दो सदस्यों को शारीरिक चोट पहुंचाने का भी प्रयास किया.’’ विमान ने लंदन हीथ्रो के लिए उड़ान भरी थी जो ‘‘यात्री के गंभीर अमर्यादित व्यवहार के कारण उड़ान भरने के तुरंत बाद राष्ट्रीय राजधानी लौट आया.’’ कमान संभाल रहे पायलट ने दिल्ली हवाई अड्डा लौटने का फैसला किया. एयरलाइन ने कहा कि विमान ने बाद में दोपहर में लंदन के लिए उड़ान भरी.
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) में सूत्रों ने कहा कि विमान ने सुबह करीब छह बजकर 35 मिनट पर राष्ट्रीय राजधानी से उड़ान भरी थी. तुरंत बाद ही आरोपी यात्री तथा चालक दल के दो सदस्यों के बीच विवाद हुआ. उन्होंने बताया कि इसके बाद विमान दिल्ली की ओर वापस मुड़ा और सुबह करीब नौ बजकर 40 मिनट पर यहां उतरा. सूत्रों ने बताया कि विमान में करीब 225 यात्री सवार थे.
पुलिस उपायुक्त (हवाई अड्डा) देवेश कुमार महला ने कहा, ‘‘हमें इस संबंध में एक शिकायत मिली है और जसकीरत ंिसह को हिरासत में लिया गया है, जो अपने माता-पिता के साथ लंदन जा रहा था. उससे पूछताछ की जा रही है और उसके अनुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी.’’ उन्होंने बताया कि चालक दल के दो सदस्यों के साथ अमर्यादित व्यवहार करने के कारण उसे विमान से उतार दिया गया था. उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है.
एयरलाइन ने कहा, ‘‘एअर इंडिया में सवार सभी लोगों के लिए सुरक्षा, रक्षा और उनका सम्मान हमारे लिए महत्वपूर्ण है. हम प्रभावित चालक दल के सदस्यों को हर संभव सहयोग कर रहे हैं. यात्रियों को हुई इस असुविधा के लिए हमें खेद है.’’ नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को एअरलाइंस को एक परामर्श जारी कर अशिष्ट यात्रियों से निपटने के लिए मौजूदा प्रावधानों को दोहराया.
हाल के समय में घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय विमानों में यात्रा के दौरान यात्रियों के दुर्व्यवहार की कई घटनाएं हुई हैं. नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री वी के ंिसह ने तीन अप्रैल को राज्यसभा में लिखित जवाब में बताया था कि 2022 में एअरलाइंस ने 63 लोगों को ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में डाला था.