त्रिपुरा में वाम दलों, कांग्रेस के सांसदों पर हमले के आरोप में तीन लोग गिरफ्तार

अगरतला: त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में वाम दलों और कांग्रेस के संसदीय प्रतिनिधिमंडल पर हमला करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। त्रिपुरा में बिशालगढ़ उपमंडल के एक सीमावर्ती गांव नेहलचंद्रनगर में वाम दलों एवं कांग्रेस के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल पर शुक्रवार को उस समय हमला हुआ था, जब वह चुनाव बाद ंिहसा से प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और हमले में शामिल अन्य लोगों को पकड़ने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इस घटना के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।’’ उन्होंने बताया कि क्षेत्र में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है और वरिष्ठ अधिकारी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘इस समय दिल्ली में मौजूद मुख्यमंत्री माणिक साहा ने डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) अमिताभ रंजन से बात की और उनसे सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने को कहा, भले ही वे किसी भी राजनीतिक दल से संबंधित हों।’’ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने कहा कि वाम दलों और कांग्रेस के संयुक्त दल शुक्रवार को पश्चिमी त्रिपुरा, सिपाहीजाला और खोवाई के विभिन्न ंिहसा प्रभावित इलाकों के दौरे पर है।

माकपा नेता आर मजूमदार ने कहा, ‘‘माकपा सांसद ई करीम, कांग्रेस सांसद अब्दुल खालिक और कांग्रेस महासचिव अजय कुमार का यह प्रतिनिधिमंडल जब नेहलचंद्रनगर बाजार पहुंचा, तो उस पर बदमाशों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते हुए हमला किया। एक वाहन को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया और दो अन्य कारों में भी तोड़फोड़ की गई।’’ क्षेत्र में बुधवार रात कम से कम 20 दुकानों में आग लगा दी गई थी।

पुलिस ने कहा कि इस हमले में दल के आठ सदस्यों में से कोई भी घायल नहीं हुआ और वाम दलों एवं कांग्रेस के नेताओं को ले जा रहे दो-तीन वाहनों में तोड़फोड़ की गई। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता एवं सांसद बिनॉय विश्वास ने कहा कि यह दल संभवत: 12 मार्च तक राज्य में रहेगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद वह एक रिपोर्ट सौंपेगा और यह मामला संसद में उठाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button