रूस से 50 डॉलर प्रति बैरल की दर से कच्चा तेल खरीदना चाहता है पाकिस्तान

इस्लामाबाद. नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान रूस से 50 डॉलर प्रति बैरल की दर से कच्चा तेल खरीदने के लिए ठोस प्रयास कर रहा है. यह कीमत यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण जी-7 देशों द्वारा तय मूल्य सीमा 10 डॉलर प्रति बैरल कम है. रविवार को प्रकाशित कुछ समाचारों में यह जानकारी दी गई. कच्चा तेल इस समय दुनियाभर में 82.78 डॉलर प्रति बैरल की दर से बेचा जा रहा है.

भारी कर्ज और कमजोर मुद्रा के संकट से जूझ रहा पाकिस्तान रूस से रियायती दरों पर कच्चा तेल खरीदने के लिए उतावला है.
समाचार पत्र ‘द न्यूज’ के अनुसार, रियायती दरों पर कच्चा तेल खरीदने के पाकिस्तान के आग्रह पर मास्को तभी प्रतिक्रिया देगा जब पड़ोसी देश भुगतान का माध्यम, प्रीमियम और बीमा के साथ परिवहन दर संबंधी औपचारिकताएं पूरी कर लेगा.

मास्को से कच्चे तेल की पहली खेप अगले महीने के अंत तक पाकिस्तान पहुंच सकती है. इसके बाद भविष्य में और बड़ा सौदा हो सकता है. रिपोर्ट में कहा गया कि रूस के बंदरगाहों से कच्चा तेल पहुंचने में 30 दिन लगेंगे. ऐसे में परिवहन लागत के कारण कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल 10-15 डॉलर बढ़ जाएंगी.

समाचार पत्र द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, रूस पहले तेल समझौता करने के संबंध में पाकिस्तान की स्थिति को लेकर ंिचतित था लेकिन हाल ही में दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक के बाद मास्को ने इस्लामाबाद को शुरुआत में तेल का एक जहाज भेजने पर सहमति जताई है.

रिपोर्ट के अनुसार, चूंकि पाकिस्तान में अमेरिकी डॉलर का संकट है तो वह रूस को मित्र देशों- चीन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की मुद्राओं में भुगतान करेगा. रूस ने पिछले साल दिसंबर में 30 प्रतिशत रियायत पर कच्चा तेल देने के पाकिस्तान के आग्रह को खारिज कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button