मुर्मू को मॉरीशस विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से किया गया सम्मानित

पोर्ट लुइस: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को मंगलवार को मॉरीशस विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टर ऑफ सिविल लॉ की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की गहरी गहराई को देखते हुए राष्ट्रपति को यह प्रतिष्ठित सम्मान दिया गया। मॉरीशस विश्वविद्यालय में आयोजित आधिकारिक समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस के युवाओं के लिए एक सम्मोहक संदेश के साथ सभा को संबोधित किया। उन्होंने भारत के साथ मजबूत संबंध बनाए रखने, युवाओं को अपनी साझा सांस्कृतिक विरासत को अपनाने और संजोने के लिए प्रोत्साहित करने के महत्व पर जोर दिया। राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस के युवाओं से भारत के साथ जुड़े रहने का आग्रह किया, साथ ही एक आशाजनक और उज्ज्वल भविष्य में निवेश करने के साथ-साथ अपने समृद्ध इतिहास को पोषित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

“भारत-मॉरीशस संबंधों की गहराई का प्रतीक एक विशेष सम्मान! राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू @rashtrapatibhvn को @UniOfMauritius द्वारा डॉक्टर ऑफ सिविल लॉ की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। अपने संबोधन में, राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस के युवाओं से अपने पोषण के लिए भारत के साथ जुड़े रहने का आह्वान किया। गौरवान्वित अतीत और उनके उज्ज्वल भविष्य में निवेश करें,” विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

मॉरीशस की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आए राष्ट्रपति मुर्मू ने सोमवार को कहा कि भारत ने मॉरीशस में भारतीय मूल के लोगों की 7वीं पीढ़ी को भारतीय प्रवासी नागरिकता (ओसीआई) कार्ड देने के लिए एक विशेष प्रावधान को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय भारतीय मूल के युवा मॉरीशसवासियों को भारत का विदेशी नागरिक बनने और अपने पूर्वजों की भूमि से फिर से जुड़ने की अनुमति देगा।

“‘खून का रिश्ता’ के संदर्भ में, जिसका मैंने पहले उल्लेख किया था, मुझे आप सभी को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मेरी सरकार ने एक विशेष प्रावधान को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत भारतीय मूल की 7वीं पीढ़ी के मॉरीशस भी विदेशी नागरिकों के लिए पात्र होंगे। भारत कार्ड, ओसीआई कार्ड। यह भारतीय मूल के कई युवा मॉरीशसवासियों को भारत के विदेशी नागरिक बनने और अपने पूर्वजों की भूमि से फिर से जुड़ने में सक्षम बनाएगा, “राष्ट्रपति मुर्मू ने देश की राजधानी पोर्ट लुइस में मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह में कहा। सोमवार को। राष्ट्रपति ने मॉरीशस में भारत समर्थित विकास परियोजनाओं पर भी प्रकाश डाला और कहा कि ये परियोजनाएं मॉरीशस के लिए भारत के समर्थन का प्रमाण हैं।

उन्होंने हाल ही में मॉरीशस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रमुख परियोजनाओं को रेखांकित किया। सोमवार को, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत-मॉरीशस द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जगनौथ के साथ एक “टेट-ए-टेट” बैठक की। राष्ट्रपति मुर्मू ने विशेष भाव के तौर पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री को रुपे कार्ड भी भेंट किया। इस साल 12 फरवरी को मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाएं शुरू की गईं। तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को मॉरीशस पहुंचीं। पीएम प्रविंद जुगनौथ ने पूरे सम्मान के साथ हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति मुर्मू का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button