यूक्रेन ने पूर्वी दोनेत्स्क में चौथे गांव पर फिर कब्जा करने का दावा किया

कीव: यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि उनके सैनिकों ने दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में एक और गांव को रूसी सेना से वापस ले लिया है। रूसी हमले शुरू होने के करीब 15 महीने बाद यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई में यह पहली सफलता है। उप रक्षा मंत्री हन्ना मालियार ने टेलीग्राम पर लिखा कि स्तोरोजोव गांव के ऊपर यूक्रेन का झंडा पुन: लहरा रहा है। उन्होंने जोर दिया कि अंतत: यूक्रेन की सभी भूमि को मुक्त करा लिया जाएगा।

इससे एक दिन पहले, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा था कि पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में वेलिका नोवोसिल्के शहर के दक्षिण में स्थित तीन छोटे गांवों को रूसी सेना से मुक्त करा लिया गया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने उन गांवों से अपने सैनिकों के पीछे हटने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन कुछ सैन्य ब्लॉगर ने स्वीकार किया है कि उन गांवों पर अब रूसी नियंत्रण नहीं है।

इस बीच, रूसी अधिकारियों ने कहा है कि दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के एक बड़े हिस्से में उनके सैनिकों का कब्जा बरकरार है। पश्चिमी विश्लेषकों और सैन्य अधिकारियों ने सावधान किया है कि रूस के मजबूत और कुशल सैनिकों को पीछे धकेलने के प्रयास में महीनों लग सकते हैं और यह निश्चित नहीं है कि यूक्रेन का जवाबी हमला सफल ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button