पीएम सूरज पोर्टल से जरूरतमंद गरीब परिवारों को योजनाओं की जानकारी के साथ आत्मनिर्भर बनने का मिलेगा अवसर: लखनलाल देवांगन

प्रधानमंत्री मोदी ने किया पीएम सूरज राष्ट्रीय पोर्टल का शुभारंभ
कैबिनेट मंत्री देवांगन ने हितग्राहियों को वितरित की सामग्री


रायपुर, 13 मार्च 2024

श्री लखनलाल देवांगनश्री लखनलाल देवांगनश्री लखनलाल देवांगनश्री लखनलाल देवांगन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वंचित वर्गों के लिए आउटरीच कार्यक्रम प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जनकल्याण (पीएम सूरज) राष्ट्रीय पोर्टल का शुभारंभ किया। इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में देशभर के 525 जिलों के हितग्राहियों ने वर्चुअली जुड़कर संवाद स्थापित किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देशभर के विभिन्न राज्यों के अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और स्वच्छता कार्यकर्ताओं सहित वंचित समूहों के विभिन्न सरकारी योजनाओं से ऋण सहायता प्राप्त लाभार्थियों से संवाद भी किया।
इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि वंचित वर्गों को ऋण सहायता के लिए पीएम-सूरज राष्ट्रीय पोर्टल एक परिवर्तनकारी पहल है, जिससे समाज के वंचित वर्गों का उत्थान होगा।

पोर्टल का उद्देश्य दलित, आदिवासी और पिछड़ों का जीवन आसान और समृद्ध बनाना है। इसके द्वारा देश भर में पात्र व्यक्तियों को बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी)-सूक्ष्म वित्त संस्थानों (एमएफआई) और अन्य संगठनों के माध्यम से ऋण सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि आज गरीबों के हक का पैसा सीधे उनके खातों में पहुंचता है। देश के विकास के लिए वंचित वर्ग के लोगों का आर्थिक विकास आवश्यक है। इस दौरान देश के वंचित वर्गों के एक लाख उद्यमियों के लिए ऋण सहायता स्वीकृत किया गया।

नगरीय क्षेत्र कोरबा के प्रियदर्शिनी इंदिरा स्टेडियम स्थित राजीव गांधी ओडोटोरियम में प्रदेश सरकार के वाणिज्य, उद्योग व श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन के मुख्य आतिथ्य में वंचितों वर्गों के लिए आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पीएम सूरज पोर्टल के माध्यम से जरूरतमंद और गरीब श्रमिकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं जानकारी के साथ ही योजनाओं का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा लगातार गरीबों के कल्याण के लिए योजनाएं बनाई जा रही है। उनके नेतृत्व में देश लगातार विकास की राह में आगे बढ़ रहा है।

कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री श्री देवांगन ने मशीनी स्वच्छता व्यवस्था के लिए राष्ट्रीय कार्रवाई (नमस्ते) योजना के अंतर्गत सफाई मित्रों (सीवर और सेप्टिक टैंक श्रमिकों) को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड और पीपीई किट भी वितरित किया। जिसके अंतर्गत नगर निगम कोरबा अंतर्गत राजू, एम बड़ गौरेया, शनि, विनोद, रविन्द्र कुमार सोना, संतोष कुमार महतो को पीएम सूरज आयुष्मान कार्ड प्रदान किया गया। अंदीप, किशोरी लाल, मनोज, गौतम, विशाल सागर, विशाल चौहया, राजकरण कलशे, अरूण, पिन्शू सूरजमुखी, महेश चोटेल को पीपीई किट वितरण किया गया। नरेश यादव, हरि यादव, गंगा प्रसाद रात्रे, रोहित राम ताण्डे, चंद्रमणी चंद्रा, होलीराम साहू सहित बिलासपुर संभाग के हितग्राहियों को भी विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण वितरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button