पीएम-सूरज आउटरीच कार्यक्रम के दौरान राजनाथ सिंह बोले- 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला

लखनऊ: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान और रोजगार आधार जनकल्याण आउटरीच कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है जो इतिहास में सबसे ज्यादा है। आज़ाद भारत का. यह कार्यक्रम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय पोर्टल पीएम-सूरज (प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान और रोजगार आधार जनकल्याण) के आभासी लॉन्च के अनुरूप था ।

कार्यक्रम में बोलते हुए सिंह ने कहा, ”जहां तक ​​गरीबी की बात है तो यह मैं नहीं कह रहा हूं, बल्कि नीति आयोग ने कहा है कि ‘ आजाद भारत ‘ के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि जो लोग गरीबी से नीचे थे. लाइन, 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि पिछली सरकार ने कुछ नहीं किया, हर सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान कुछ किया है लेकिन सवाल मंशा का है।’ “लेकिन पीएम मोदी गरीबों के प्रति जिस प्रकार की चयनात्मकता रखते हैं, मैंने भी शुरू से उनके अंदर यह महसूस किया है कि वह अपना पूरा जीवन गरीबों के लिए समर्पित करना चाहते हैं। यह पीएम का दृष्टिकोण था कि अब एक गरीब पांच लाख तक का इलाज करा सकता है।” आयुष्मान भारत कार्ड , “उन्होंने कहा। आगे हाशिए पर मौजूद लोगों और गरीबी मिटाने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में बात की जा रही है ।

सिंह ने कहा, “पिछले दस वर्षों में, आपने देखा है कि हमारी सरकार ने पिछड़ों, गरीबों, किसानों और सैनिकों और महिलाओं के सम्मान के लिए किस हद तक चिंता दिखाई है। हमारी सरकार गरीबों और हाशिये पर पड़े लोगों को मुख्यधारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।” इस बीच, प्रधान मंत्री मोदी ने समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों को ऋण सहायता प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल की शुरुआत की। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान के अनुसार, उन्होंने वंचित समुदायों के एक लाख उद्यमियों के लिए ऋण सहायता को मंजूरी दी।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री ने अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग और स्वच्छता कार्यकर्ताओं सहित हाशिए पर रहने वाले समूहों को लक्षित करने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। वंचित वर्गों को ऋण सहायता के लिए पीएम-सूरज राष्ट्रीय पोर्टल वंचितों (वंचितों को वरियता) को प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। यह एक परिवर्तनकारी पहल है, जिसका उद्देश्य समाज के सबसे वंचित वर्गों का उत्थान करना है।

पीएमओ द्वारा जारी बयान के अनुसार, देश भर में पात्र व्यक्तियों को ऋण सहायता प्रदान की जाएगी और बैंकों, एनबीएफसी-एमएफआई और अन्य संगठनों के माध्यम से सुविधा प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री ने नेशनल एक्शन फॉर मैकेनाइज्ड सैनिटेशन इकोसिस्टम (NAMASTE) के तहत सफाई मित्रों (सीवर और सेप्टिक टैंक श्रमिकों) को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड और पीपीई किट भी वितरित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button