PM मोदी 19 फरवरी को UP ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 91,000 करोड़ की टेक्निकल प्रोजेक्ट्स को करेंगे लॉन्च

UP Ground Breaking Ceremony: 19 फरवरी को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में 60 मेगा प्रोजेक्ट्स को हरी झंडी देने वाले हैं. इन प्रोजेक्ट्स से 91, 456.89 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने और लगभग 81,424 नौकरियां पैदा होने की संभावना जताई जा रही है.

एएनआई ने पहले बताया था कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4 (GBC-4) में 14,000 प्रोजेक्ट्स के लिए 10 लाख करोड़ रुपये के कांट्रैक्ट्स का अनावरण करने के लिए तैयार है. इन कांट्रैक्ट्स की आधिकारिक घोषणा और हस्ताक्षर 19 फरवरी को पीएम मोदी की मौजूदगी में होने वाले हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि जीबीसी 19 से 21 फरवरी तक आयोजित की जाएगी.

आईटी और आईटीईएस विभाग के एक बयान के मुताबिक, इन प्रोजेक्ट्स का मकसद राज्य के टेक्निकल लैंडस्केप को नया स्वरूप देना, उत्तर प्रदेश के टेक्निकल सेक्टर में इंडस्ट्रियल रिवोल्यूश की वेव लाना और इसे नई आर्थिक ऊंचाइयों तक पहुंचाना है.

बयान में कहा गया है कि NIDP डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित किया जा रहा नोएडा डेटा सेंटर पार्क इनमें से बड़े निवेशों में से एक है. एएनआई के मुताबिक, इस परियोजना में ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की 20 एकड़ भूमि पर 30,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है और 2,160 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है.

इसके अलावा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, खासकरके, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मथुरा, आगरा और YEIDA में केंद्रित प्रोजेक्ट्स के अलावा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, बस्ती और बाराबंकी में भी कई प्रोजेक्ट्स आने वाले हैं.

एक आधिकारिक प्रेस नोट में, राज्य सरकार ने पहले बताया था कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के चौथे संस्करण के माध्यम से 10 लाख करोड़ रुपये की कुल 14,000 प्रोजेक्ट्स लागू की जाएंगी.

पिछले साल आयोजित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UPGIS) के दौरान कुल 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे.

क्या है UP ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी?

2024 के लोकसभा चुनावों से पहले, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (GBC) 4.0 आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसका उद्घाटन 19 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 में 500 करोड़ से अधिक की 262 परियोजनाएं और लगभग 100-500 करोड़ की 889 औद्योगिक प्रोजेक्ट्स शामिल हैं जिन्हें जमीनी स्तर पर लागू किया जाएगा. समारोह में 3,500 से अधिक निवेशकों के भाग लेने की उम्मीद है, जिससे राज्य भर के सभी 75 जिलों को लाभ होगा. इस वर्ष, भूमि पूजन समारोह 19-21 फरवरी को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा. इससे लगभग 33.50 लाख युवाओं के लिए रोजगार सृजित होने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button