गरियाबंद: तीन शिकारी गिरफ्तार, जंगली जानवरों के अंग बरामद

गरियाबंद. छत्तीसगढ. के गरियाबंद जिले के वन विभाग के दल ने तीन शिकारियों को गिरफ्तार किया है तथा उनसे वन प्राणियों के अंग और हथियार बरामद किये हैं. वन विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी. गरियाबंद के उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के उप निदेशक वरूण जैन ने बताया, ”वन विभाग के दल ने रिजर्व क्षेत्र में वन प्राणियों का शिकार करने के आरोप में कुरसो भतरा, मोहन सिंह रावत और डमार मांझी को गिरफ्तार कर लिया है.” जैन ने बताया कि शिकारियों को पड़ोसी राज्य ओड़िशा के सीमावर्ती कलमडोंगरी गांव से गिरफ्तार किया गया है.

उन्होंने बताया कि उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के दल को शिकारियों के बारे में सूचना मिली थी, इसके बाद दल को कलमडोंगरी गांव के लिए रवाना किया गया था, वहीं ओडिशा के वन विभाग को भी इसकी जानकारी दी गई थी. अधिकारी ने बताया कि जब वन अमला गांव पहुंचा तब शिकारी वहां से भागने की कोशिश कर रहे थे, वन विभाग ने उन्हें पकड़ा और उनके घरों की तलाशी ली.

जैन ने बताया कि वन विभाग ने कुरसो भतरा के घर से एक तेंदुए का खाल, तीन हड्डी, कोटरी का दो सिर, सांभर का एक सिंग, साही का 10 कांटा और फंदा बरामद किया, वहीं मोहन सिंह रावत से तेंदुए का दांत, पैर की एक हड्डी, मयूर का 20 पंख और अन्य जानवरों का अंग बरामद किया गया. उन्होंने बताया कि डूमार मांझी के घर से तेंदुए की दो हड्डी, पूंछ, 250 ग्राम गांजा, सरिया, भाला और बाण मिला है. अधिकारी ने बताया कि वन विभाग का दल क्षेत्र में लगातार गश्त पर है तथा शिकारियों की खोज की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button