महानदी जल बंटवारे को लेकर छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के दावों के समाधान के लिए बेसिन क्षेत्रों में निरीक्षण

रायपुर. छत्तीसगढ़ की प्रमुख नदी महानदी के जल बंटवारे को लेकर छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के दावों के समाधान के लिए महानदी जल विवाद अधिकरण ने मंगलवार से बेसिन क्षेत्रों में निरीक्षण का कार्य शुरू किया. जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
अधिकारियों ने बताया कि तीन सदस्यीय अधिकरण ने एक तकनीकी दल की मदद से आज महानदी के उद्गम स्थल धमतरी जिले से दौरा शुरू किया.

उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल से 22 अप्रैल तक प्रथम चरण और 29 अप्रैल से तीन मई तक द्वितीय चरण में निरीक्षण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इन निरीक्षण में महानदी के उद्गम क्षेत्र से छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा रायगढ़ जिले तक का क्षेत्र शामिल होगा.
उन्होंने बताया कि इसके बाद उड़ीसा राज्य के महानदी बेसिन क्षेत्र में इसी प्रकार महानदी जल विवाद अधिकरण के पृथक आदेश के अनुसार निरीक्षण किया जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि महानदी जल विवाद अधिकरण की अब तक 36 सुनवाई हो चुकी है. इस वर्ष 25 मार्च के आदेश के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित महानदी बेसिन क्षेत्र में दो चरणों में महानदी में जल की उपलब्धता और उपयोगिता का निरीक्षण किया जाना है.

राज्य में अधिकरण के दौरे के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यह मामला अधिकरण में नहीं जाना चाहिए था.
बघेल ने कहा, ”यह (मामला) अधिकरण में नहीं जाना चाहिए था. महानदी छत्तीसगढ़ से निकलती है और हमारे यहां बांध नहीं है. विवाद बैराज निर्माण के बाद शुरू हुआ. महानदी के जल बंटवारे को लेकर चल रहे विवाद के चलते हमें सरगुजा में बांध और बैराज का निर्माण रोकना पड़ा. मैं समझता हूं कि हमें (निर्माण के लिए) अनुमति ?मिलनी चाहिए क्योंकि नदी का पूरा पानी उड़ीसा में जाता है.”

जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने कहा कि छत्तीसगढ़ एक नया राज्य है और यहां देश की सबसे बड़ी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की आबादी है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की आबादी राज्य की आबादी का 43 प्रतिशत से अधिक है.

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की अधिकतर जनसंख्या कृषि और कृषि आधारित उद्योगों पर निर्भर है और राज्य का लगभग 44 प्रतिशत भाग वनों से आच्छादित है. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में पांच नदी घाटियों (महानदी, गोदावरी, गंगा, ब्राह्मणी, नर्मदा) के बेसिन क्षेत्र आते हैं. छत्तीसगढ़ की 78 प्रतिशत जनसंख्या महानदी बेसिन में निवास करती है, जो इस राज्य की जीवन-रेखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button