जो रेलगाड़ी नहीं चला सकते, वे देश कैसे चलाएंगे: केजरीवाल

कानून-व्यवस्था उपराज्यपाल के बजाय 'आप' सरकार के अधीन होती, तो दिल्ली सुरक्षित होती : केजरीवाल

नयी दिल्ली/जयपुर. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि भारतीय रेलवे के तहत आने वाली रेलगाड़ियों के वातानुकूलित (एसी) और शयनयान (स्लीपर) श्रेणी के डिब्बों की स्थिति सामान्य डिब्बों की तुलना में ”बदतर” है. उन्होंने सवाल किया कि यदि भाजपा रेलवे का उचित ढंग से संचालन करने में असमर्थ है, तो वह देश को कैसे चला सकती है.

केजरीवाल के ट्वीट को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों की हालत को लेकर उन पर निशाना साधा. आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने कई ट्वीट को रीट्वीट किया, जिसमें लोगों ने वातानुकूलित और शयनयान श्रेणी के डिब्बों में ऐसे लोगों की भीड़ होने की शिकायत की थी, जिनके पास आरक्षित टिकट नहीं होती.

केजरीवाल ने कहा, ”अच्छी खासी चलती हुई रेलवे का इन्होंने बेड़ा गर्क कर दिया. आज एसी डिब्बे की भी अगर आप आरक्षित टिकट लेंगे, तो आपको बैठने या सोने के लिए सीट नहीं मिलेगी. एसी और स्लीपर कोच जनरल (सामान्य श्रेणी के डिब्बे) से ज्यादा बदतर हो गये हैं. इन्हें सरकार चलानी ही नहीं आती. इन्हें समझ ही नहीं है. अनपढ. सरकार है. हर क्षेत्र को बर्बाद कर रहे हैं.”

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ”जो रेलगाड़ियां नहीं चला सकते, वे देश कैसे चलाएंगे?” उनके ट्वीट को टैग करते हुए, भाजपा की दिल्ली इकाई ने डीटीसी की उन बसों के दृश्य साझा किये, जिनमें आग लग गई थी और कहा ”केजरीवाल पहले डीटीसी संभालो.” उसने कहा, ”जो डीटीसी नहीं चला सकते, वह दिल्ली कैसे चलायेंगे? धूर्त व्यक्ति ने दिल्ली की परिवहन व्यवस्था को तहस-नहस कर दिया है. वह नई बस नहीं ला सके, जबकि आधी से ज्यादा बस पुरानी हो चुकी हैं. वह ज्ञान दे रहे हैं.”

कानून-व्यवस्था उपराज्यपाल के बजाय ‘आप’ सरकार के अधीन होती, तो दिल्ली सुरक्षित होती : केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था अगर उपराज्यपाल के बजाय आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के अधीन होती, तो राष्ट्रीय राजधानी सबसे सुरक्षित होती. केजरीवाल की टिप्पणियों पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए दावा किया कि केजरीवाल कानून को नहीं समझते हैं.

केजरीवाल की यह टिप्पणी रविवार सुबह दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के आर के पुरम में अज्ञात हमलावरों द्वारा दो महिलाओं की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद आई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में लिखा, “दोनों महिलाओं के परिवारों के साथ हमारी संवेदनायें. भगवान उनकी आत्मा को शांति दें. दिल्ली के लोग काफी असुरक्षित महसूस करने लगे हैं. जो लोग दिल्ली की कानून व्यवस्था को संभालने के लिये जिम्मेदार हैं, वो कानून व्यवस्था ठीक करने के बजाय पूरी दिल्ली सरकार पर कब्जा करने का षड्यंत्र कर रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “आज अगर दिल्ली की कानून व्यवस्था उपराज्यपाल की बजाय “आप” सरकार के अधीन होती, तो दिल्ली सबसे सुरक्षित होती.” केजरीवाल की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए लेखी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ”मैं दिल्ली के लोगों को याद दिलाना चाहती हूं कि यह वही अरविंद केजरीवाल हैं, जिनके विधायक दिल्ली दंगों में शामिल थे. वे आईबी (खुफिया ब्यूरो) के अधिकारी अंकित की हत्या में शामिल थे. गुलेल (कैटापोल्ट्स), बंदूकों और पेट्रोल बमों की आपूर्ति इन्हीं लोगों द्वारा की गई थी. क्या ऐसे लोगों को कानून और व्यवस्था की जिम्मेदारी दी जा सकती है?” केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री ने जोर देकर कहा कि आर के पुरम की घटना व्यक्तिगत दुश्मनी का नतीजा है और इसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं है.

उन्होंने कहा, “जहां भी ऐसी घटना हुई है, सरकार की भूमिका प्राथमिकी दर्ज करने और आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और उन्हें कानून के तहत अदालत में पेश करने की है. उन्होंने कहा, “निचली अदालत की व्यवस्था दिल्ली सरकार के अधीन है. इसलिए, जब भी यह मामला अदालत में आए, तो आप यह सुनिश्चित करें कि दोषियों को सजा मिले.” केजरीवाल के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर लेखी ने कहा, “जो व्यक्ति कानून को नहीं समझता, वह मुख्यमंत्री बनकर बैठा है. मैं इस पर हैरान हूं.”

केजरीवाल ने लोगों से अनपढ़ और फर्जी डिग्री वालों को वोट नहीं देने की अपील की

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रधानमंत्री पर परोक्ष हमला करते हुए लोगों से अनपढ़ और फर्जी डिग्री वालों को वोट नहीं देने की अपील की. उन्होंने कहा कि आज केंद्र में अनपढ़ लोग सरकार चला रहे हैं और उन्हें कुछ समझ में नहीं आ रहा है.

केजरीवाल ने कहा कि जब वह बच्चे थे तो उन्होंने राजनेताओं को यह कहते सुना था कि भारत 20 साल में एक विकसित देश बन जाएगा. उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाषण सुना था जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत 2047 तक विकसित देश बन जाएगा.

केजरीवाल ने रविवार को श्रीगंगानगर जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, “हम आपकी बातों पर कैसे भरोसा करें? वे झूठ बोल रहे हैं. वे कुछ नहीं जानते. आज केंद्र में अनपढ़ लोग सरकार चला रहे हैं.” उन्होंने आगे कहा कि अगर केंद्र सरकार में पढ़े-लिखे लोग होते तो नोटबंदी और कृषि कानून नहीं लाते. केजरीवाल ने लोगों से कहा कि वे अगली बार साक्षर लोगों को वोट दें, अनपढ़ लोगों और फर्जी डिग्री रखने वालों को वोट ना दें.

उन्होंने कहा, ” वे (भाजपा के लोग) मुझसे चिढ़ते हैं, क्योंकि मैं पढा लिखा हूं, इंजीनियर हूं, आईआरएस अधिकारी रहा हूं. लेकिन ये लोग अनपढ़ हैं, इनकी डिग्री फर्जी है.” उन्होंने भाजपा और कांग्रेस के शासन पर हमला करते हुए कहा कि दोनों दलों ने राजस्थान समेत पूरे देश को लूटा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button