अमेरिका: भारतीय समुदाय के बीच प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा की चर्चा

न्यूयार्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की यात्रा को लेकर भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों में खासा उत्साह है और इसकी झलक भारतीय मूल के विजय शर्मा के रेस्तरां में मिलती है जहां मौजूद लोग मोदी की यात्रा की चर्चा करते हैं। विजय शर्मा पेशे से इंजीनियर हैं लेकिन उन्होंने यहां एक रेस्तरां खोला है। शर्मा और उनकी पत्नी सुमन लता बड़े गर्व के साथ बताते हैं कि कैसे उनकी तरह अन्य भारतीय अमेरिकी अपनी पहचान को लेकर पहले से अधिक विश्वास से लबरेज और गौरवान्वित हैं क्योंकि मोदी ने ‘विश्व पटल पर भारत की छवि को निखारा’’ है।

विजय कहते हैं,‘‘ मोदी यहां संयुक्त राष्ट्र जैसे वैश्विक निकाय में योग सत्र की अगुवाई करेंगे। क्या यह अच्छा नहीं है।’’ प्रधानमंत्री 21 जून को नौंवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में पहली बार योग सत्र की अगुवाई करेंगे।
विजय के रेस्तरां ‘इंडिया एट टाइम्स स्क्वायर’ में बैठे दिनेश बोहरा यहां छुट्टियां मनाने आए हैं और वह चाहते हैं कि उन्हें 23 जून को वांिशगटन में होने वाले सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिले। इसके लिए वह कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें एक ‘आमंत्रण सीट’ जरूर मिल जाए ताकि वह प्रधानमंत्री का संबोधन सुन सकें।

भारतीय खाने का लुफ्त उठाते हुए बोहरा ने कहा,‘‘ मैं इसका साक्षी बनना चाहता हूं।’’ उन्होंने कहा कि यह नियति है कि मोदी सत्ता में आए हैं ताकि भारत का भला हो सके। बोहरा के साथ मौजूद फोरम शाह ने कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी को सम्राट अशोक की भांति पसंद करते हैं। रेस्तरा में मौजूद अन्य भारतीय शशि ंिसह ने कहा कि यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) या कांग्रेस के संबंध में या ‘‘किसी राजनीतिक दल के बारे में नहीं है।’’

पेशे से इंजीनियर शशि ंिसह ने कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी देश का प्रतिनिधित्व करते हैं और भारत की बेहतरी के लिए मोदी जिस प्रकार काम कर रहे हैं वे लोग इससे खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ हर कोई आपको यह बता देगा कि आज जिस प्रकार से भारत के बारे में बातें हो रही हैं, वैसी पहले कभी नहीं हुईं और इससे हमें खुशी होती है।’’ अलग-अलग स्थानों पर भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत के दौरान कुछ असहमति के स्वर भी सुनाई दिए।

कारोबारी विजय देसाई ने भारत में परियोजनाओं पर धीमी गति से काम को लेकर असंतोष व्यक्त किया, वहीं एक छात्र ने कहा कि प्रधानमंत्री ने यकीनन देश की अंतरराष्ट्रीय छवि को बढ़ाया है लेकिन भारत में अच्छी नौकरियों की भारी कमी है। हालांकि बड़ी संख्या में लोगों ने कहा कि जिस प्रकार से प्रधानमंत्री मोदी ने उन तक पहुंच बनाई है, वैसा किसी और नेता ने नहीं किया।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून को अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। बाइडन दंपति 22 जून को प्रधानमंत्री मोदी के लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी वांिशगटन के प्रतिष्ठित ‘रोनाल्ड रीगन बिंिल्डग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर’ में 23 जून को आयोजित कार्यक्रम में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button