श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा ने जड़ा ‘शतक’, T20I में सबसे तेज ऐसा करने वाले बने दूसरे मेंस क्रिकेटर

19 फरवरी को दांबुला में किसी का दम दिखा. बतौर टीम ये दम श्रीलंका ने दिखाया तो एक खिलाड़ी के तौर पर ऑलराउंडर वानिंदु हसारंगा ने. वैसे तो हसारंगा ने इस मैच में ज्यादा कुछ खास नहीं किया.

लेकिन, जितना भी किया वो अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में खुद की छाप छोड़ने को काफी रहा. खास बात ये कि हसारंगा इस मैच में श्रीलंका के कप्तान भी थे तो जो कुछ भी किया उन्होंने अपनी कप्तानी में ही किया. उन्होंने पहले बल्ले से 244 से भी ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बरसाए और फिर गेंद से कहर ढाया. इसी दौरान उन्होंने अपने उस शतक की स्क्रिप्ट भी लिखी, जिसकी रचना करने वाले वो दुनिया के दूसरे मेंस क्रिकेटर हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि हसारंगा ने आखिर ऐसा कौन शतक जमाया है? तो ये शतक T20I में उनके लिए विकेटों का है. दरअसल, अफगानिस्तान के खिलाफ दांबुला में खेले सीरीज के दूसरे T20 में हसारंगा ने जब 4 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट लिए तो इसी के साथ उन्होंने अपने 100 T20I विकेटों की संख्या भी पूरी कर ली. 100 T20I विकेट पूरा करते ही हसारंगा का नाम कई खिलाड़ियों के साथ जुड़ गया.

अफगानिस्तान के खिलाफ हसारंगा का ‘शतक’!

वानिंदु हसारंगा ने अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे T20 में अपने पहले शिकार के साथ ही 100 T20I विकेट पूरे किए. इस मैच के बाद अब उनके कुल T20 इंटरनेशनल विकेटों की संख्या 101 हो गई है, जो कि उन्होंने 63 मैचों में लिए हैं. मतलब वो T20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दूसरे मेंस क्रिकेटर भी हैं. इस मामले में रिकॉर्ड राशिद खान के नाम पर है, जिन्होंने ये कमाल 53 मैचों में किया था.

इन उपलब्धियों को हसारंगा ने किया हासिल

वानिंदु हसारंगा दूसरे श्रीलंकाई हैं, जिन्होंने T20I में 100 विकेट लिए हैं. उनसे पहले ये कमाल लसिथ मलिंगा ने किया था. वो 100 T20 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले दुनिया के 11वें खिलाड़ी हैं. हसारंगा ने ये ऐतिहासिक उपलब्धि उस मैच में हासिल की, जो उनकी ही कप्तानी में खेला जा रहा था और जिसे उनकी टीम ने 72 रन से जीता था.

T20I में 100वां विकेट लेने से पहले किया बल्ले से विस्फोट

गेंद से तो जान लिया कि अफगानिस्तान के खिलाफ दांबुला में खेले दूसरे T20 में हसारंगा ने क्या किया? अब जरा उनके बल्ले के खेल पर भी फोकस करिए. उन्होंने बल्ले से सिर्फ 9 गेंदों का सामना करते हुए 244.44 की स्ट्राइक रेट से 22 रन बनाए. 5वें नंबर पर उतरकर बतौर कप्तान खेली हसारंगा की इस पारी में चौके से ज्यादा छक्के रहे. उन्होंने 2 छक्के मारे जबकि चौका सिर्फ एक.

बहरहाल, उनकी इस छोटी मगर धमाकेदार पारी का असर ये हुआ कि श्रीलंका ने पहले खेलते हुए मैच में 20 ओवर के बाद 6 विकेट पर 187 रन बनाए. जवाब में 188 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान 17 ओवर में 115 रन बनाकर ही लुढ़क गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button