आपके भी फोन में हो रही है कम स्टोरेज की समस्या? ये तीन टिप्स बना देंगे काम

वैसे तो आजकल सभी के पास अधिक रैम और स्टोरेज वाले स्मार्टफोन बाजार में आ रहे हैं। 10 हजार रुपये तक की रेंज में भी आपको 128 जीबी स्टोरेज वाले फोन मिल जाएगं, लेकिन स्टोरेज की समस्या अभी भी हो रही है।

फोन है तो उसमें फोटो-वीडियो भी होंगे और इनके साथ कई जरूरी एप्स भी होंगे। फोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो गया है, लेकिन मेमोरी कम होने के कारण कई बार हमें इसी फोन से परेशानी होने लगती है। आइए जानते हैं मेमोरी बढ़ाने के कुछ टिप्स…

क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करेंफोन में सबसे ज्यादा मेमोरी की खपत फोटो और वीडियो में होती है तो स्टोरेज बचाने के लिए बेहतर है कि गूगल फोटोज या अन्य क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल करें और फोन की स्टोरेज को आराम दें। अब तो कई मोबाइल कंपनियां भी क्लाउड स्टोरेज ऑफर कर रही हैं। ऐसे में आप क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करके अपनी फाइल को फोन की बजाय सर्वर पर रख सकते हैं। कुछ क्लाउड सर्विस के लिए आपको पैसे भी देने पड़ सकते हैं।

टेम्परेरी फाइल को डिलीट करेंफोन में कैशे मेमोरी को डिलीट करके भी स्टोरेज को कम किया जा सकता है। इसके लिए स्टोरेज में जाकर एप्स को ओपन करें और कैशे को क्लियर कर सकते हैं। कैश टेम्परेरी फाइल होती हैं जो फोन स्टोर कर लेता है। फोन की स्टोरेज में भी जाकर एक साथ पूरी कैशे फाइल को डिलीट किया जा सकता है।

क्लीनिंग एप का इस्तेमाल करेंफोन की मेमोरी बढ़ने पर यूजर्स अक्सर कई क्लीनिंग एप्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके बजाय गूगल के फाइल (Files by Google) एप का इस्तमाल करें। यह क्लीनिंग एप का भी काम करता है। इसमें कई सारी चीजें एक साथ दिख जाती हैं, जैसे जंक फाइल, डुप्लीकेट फाइल, मीम्स, लार्ज फाइल आदि। इसके इस्तेमाल से काफी स्टोरेज को कम किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button