ईयरबड्स या हेडफोन के ज्यादा इस्तेमाल से दिमाग से लेकर कान तक को होते हैं ऐसे नुकसान

आजकल लोग मोबाइल के साथ ईयरफोन और हेडफोन का इस्तेताल करते हैं। ईयरफोन या हेडफोन के जरिए लोग मोबाइल से बात करते हैं, म्यूजिक सुनते हैं और वीडियो या फिल्में देखते हैं। इससे पास में बैठा कोई शख्स भी डिस्टर्ब नहीं होता।

बता दें कि ईयरबड्स या हेडफोन लोगों की लाइफस्टाइल शामिल हो गया है। पिछले कुछ समय में ईयरफोन या हेडफोन का चलन तेजी से बढ़ रहा है। ऑनलाइन क्लासेज ने बच्चों के बीच भी इसकी पहुंच को बढ़ा दिया है। बहुत से लोग ज्यादातर समय अपने ईयरफोन हेडफोन को ऑन रखते हैं। लेकिन अधिक समय तक इनका यूज करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जानते हैं ईयरफोन, हेडफोन और ईयरबड्स के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में।

दिमाग पर बुरा असर:


बता दें कि हेडफोन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स पैदा करता है। इसलिए मीटिंग, म्यूजिक या फिर ऑनलाइन क्लासेस के लिए भी ज्यादा देर तक इसका इस्तेमाल करने पर दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए ईयरफोन हो या हेडफोन इस्तेमाल करते समय अपनी सेहत का ख्याल जरूर रखें।

कान में दर्द:


जब आप लंबे समय तक हेडफोन या ईयरफोन का उपयोग करते हैं तो आपके कानों के अंदर एक अजीब सी आवाज गूंजती है और कानों में दर्द होने लगता है। ऐसा अक्सर आपके तेज आवाज में म्यूजिक सुनने की आदत के कारण होता है।

सुनाई कम देना या बहरापन:


ईयरफोन और हेडफोन के ज्यादा देर तक इस्तेमाल से कानों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ईयरफोन के जरिए सुनने की आदत आपको बहरा बना देती है। कंपन्न के कारण हेयर सेल्स अपनी संवेदनशीलता खो देते हैं, जिससे व्यक्ति को कम या फिर बिल्कुल सुनाई नहीं देता।

कान में मैल जमा होना:


अगर आपको भी ज्यादा देर तक ईयरफोन का इस्तेमाल करने की आदत है तो जान लिजिए कि घंटों तक ईयरफोन का उपयोग करने से कान में मैल जमा हो सकता है। इस वजह से कई बार कान में संक्रमण, सुनने की समस्या या टिटनस की शिकायत हो जाती है।

संक्रमण:


कई बार हम दूसरे लोगों के ईयरफोन या हेडफोन यूज करते हैं या उनके साथ शेयर करते हैं। हालांकि ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि ईयरफोन स्पंज के जरिए बैक्टीरिया और रोगाणु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जाते हैं, जिससे कानों में इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए इन्हें भी साफ रखना बेहद जरूरी है।

इन बातों का रखें ध्यान:


अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो बहुत लंबे समय तक हेडफोन और ईयरफोन का इस्तेमाल न करें। वहीं इनका इस्तेमाल करते वक्त साउंड नॉर्मल रखें।ईयरफोन को बहुत ज्यादा कानों के अंदर एडजस्ट करने की कोशिश न करें। इनसे समय-समय पर इनसे ब्रेक लेते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button