रायपुर: कोर्ट मैरिज के लिए प्रत्येक मंगलवार निर्धारित, सिर्फ खर्च होंगे 158 रूपये

रायपुर। न मुहूर्त न बैंडबाजा, कलेक्टोरेट कोर्ट में हर हफ्ते वर-वधु के जोड़े विवाह करने पहुंच रहे हैं। ये जोड़े बिना मुहूर्त और बैंडबाजा के साथ कोर्ट मैरिज करके परिणय सूत्र में बंध रहे हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार पिछले एक साल में कोर्ट में 100 से ज्यादा विवाह हो चुके हैं। इनमें ज्यादातर विवाह ऑफ सीजन में हुए हैं।

जुलाई से लेकर सितंबर में शादी का एक भी मुहूर्त नहीं है। इसके बावजूद इन दिनों में सबसे ज्यादा विवाह हुए हैं। लगभग इन तीन महीने में 30 से ज्यादा विवाह हो चुके हैं। इससे पता चलता है। कि कोर्ट मैरिज करने वाले सीजन का नहीं, बल्कि ऑफ सीजन में विवाह करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं

कोर्ट मैरिज में वर-वधु पर विवाह का खर्च का भार भी नहीं पड़ता । प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार कोर्ट मैरिज के लिए विवाह जोड़े से शुल्क के रूप में सिर्फ 108 रुपए लिए जाते हैं, वहीं 25-25 रुपए के डाक टिकट लगे दो लिफाफे भी लिए जाते हैं। इस तरह जोड़े को कोर्ट मैरिज में सिर्फ 158 रुपए ही खर्च करना पड़ता है।

कलेक्टोरेट में कोर्ट मैरिज के लिए हफ्ते में मंगलवार का दिन निर्धारित किया गया है। पिछले हफ्ते ही कोर्ट में एक ही दिन में 9 विवाह कराए गए। इनमें ज्यादातर अंतरजातीय विवाह हुए हैं। अपर कलेक्टर निधि साहू की कोर्ट में ये विवाह कराए गए। इस विवाह के दौरान वर और वधु दोनों की ओर से शपथपत्र पेश किया गया। इस शपथपत्र को पढ़ने के बाद वर और वधु को एक-दूसरे के गले में वरमाला पहनाकर उनका विवाह कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button