आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पिएं इन फल और सब्जियों के जूस, जल्दी दिखेगा असर

आज के समय में लंबे समय तक लैपटॉप या मोबाइल पर काम करना पड़ता हैं।

Juices To Improve Eyesight: खराब लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों की कमी के कारण कई बार आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती हैं। आज के समय में लंबे समय तक लैपटॉप या मोबाइल पर काम करना पड़ता हैं।

इस कारण आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है और कई बार आंखों की रोशनी भी कम जाती है। पहले आंखों से रोशनी संबंधित समस्याएं केवल बुजुर्गों की ही समझी जाती थी लेकिन आज के समय में युवाओं के साथ बच्चों को भी कम उम्र में चश्मे लग रहे हैं। बहुत से लोग आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाइयों और ड्रॉप्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इनके इस्तेमाल से भी मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिलता है।

ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घर पर ही कई तरह के फल और सब्जियों के जूस बनाकर पिएं जा सकते हैं। यह जूस बुजुर्गों के साथ बच्चों को भी दिए जा सकते हैं। इन सभी जूस को पीने से पाचन-तंत्र भी हेल्दी रहता है और शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानते हैं फिट क्लीनिक की डाइटिशियन सुमन से आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कौन से जूस पीने चाहिए।

टमाटर का जूस

टमाटर का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे सोडियम, पोटेशियम,फाइबर, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ आंख संबंधित बीमारियां भी दूर होती हैं। टमाटर का जूस पीने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है।

आंवले का जूस

आंवले का जूस पीने से शरीर की कई बीमारियां आसानी से दूर होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों को डैमेज होने से बचाते हैं और आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं। आंवले का जूस पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है और कई तरह की वायरल बीमारियों का खतरा भी कम होता हैं।

संतरे का जूस

अधिकतर सभी लोगों को पसंद होता है। इसका खट्टा मीठा स्वाद आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ मोतियाबिंद के जोखिम को भी कम करता हैं। संतरे का जूस पीने से आंखों की नसों को ताकत भी मिलती है। संतरे का जूस में मौजूद विटामिन सी और फोलेट आंखों को हेल्दी रखता है।

गाजर, चुकंदर का जूस

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए गाजर और चुकंदर का जूस भी पीया जा सकता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए और चुकंदर में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन रेटिना को हेल्दी रखने के साथ आंखों की बीमारियों से भी बचाव करते हैं। यह जूस दिन में एक बार पीया जा सकता है।

पालक का जूस

आंखों की रोशनी के लिएबहुत हेल्दी ऑप्शन है। इस जूस को पीने से शरीर में आयरन की पूर्ति भी होती है, जिससे शरीर की थकावट आसानी से दूर होती है। पालक के जूस में मौजूद विटामिन ए, सी, के, मैंग्नीज, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं।

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए यह जूस बनाकर पिएं जा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इस जूस का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button