नई कलेवर वाली वंदेभारत 24 को पहली बार दौड़ेगी ट्रैक पर, पीएम नौ वंदेभारत को दिखाएंगे झंडी, जानें इनके रूट

ई दिल्‍ली. देश में पहली बार एक साथ नौ वंदेभारत एक्‍सप्रेस का उद्घाटन होगा. 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा वर्चुअल रूप में इनको हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. ये सभी ट्रेनें अलग अलग राज्‍यों और शहरों से चलेंगी. इससे पहले गोरखपुर लखनऊ वंदेभारत सात जुलाई को लांच हुई थी. करीब दो माह बाद एक साथ नौ वंदेभारत का उद्घाटन होगा.

रेलवे मंत्रालय के अनुसान इन नौ वंदेभारत में नए स्‍वरूप वाली वंदेभारत यानी ओरेंज रंग की ट्रेन भी शामिल है. संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि देश की पहली नए कलेवर वाली वंदेभारत कासरगोड से त्रिवेन्‍द्रम के बीच चलाई जा सकती है. इसके अलावा आठ वंदेभारत नीले रंग वाली ही होंगी.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार ये नई वंदेभारत जयपुर से उदयपुर, पटना से हावड़ा,रांची से हावड़ा, हैदाबाद से चेन्‍नई, चेन्‍नई से तिरुनेलवेली, इंदौर से जयपुर, पुरी से राउलकेला, जयपुर से चंडीगढ़, जामनगर से अहमदाबाद के बीच चलाए जाने की तैयारी है.

संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि उद्घाटन के दौरान रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव राजस्‍थान या ओडिशा में मौजूद रहेंगे. मौजूदा समय देश के विभिन्‍न शहरों के बीच 25 वंदेभारत एक्‍सप्रेस का संचालन हो रहा है. नौ वंदेभारत एक्‍सप्रेस मिलाकर कुल संख्‍या 34 हो जाएगी और तरह 68 सर्विस शुरू हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button