सस्ते पेट्रोल और डीजल की उम्मीदों पर लगा बड़ा झटका , 10 महीने में इतना बड़ा डीजल पेट्रोल

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का यह लगातार चौथा सत्र है।

बिज़नस न्यूज़ डेस्क: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की उम्मीद कर रहे लोगों को कच्चे तेल की कीमतों ने बड़ा झटका दिया है. सप्लाई में गिरावट के संकेतों के चलते ब्रेंट क्रूड 95 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर गया है. कारोबार के दौरान कीमतें 10 महीने की नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का यह लगातार चौथा सत्र है।

कहां पहुंची कीमतें?
मंगलवार के कारोबार में ब्रेंट क्रूड 95 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 92 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से ऊपर पहुंच गया है. आज के कारोबार में क्रूड में एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिल रही है. सत्र के दौरान ब्रेंट क्रूड 95.96 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया, जो नवंबर के बाद कीमतों का उच्चतम स्तर है. वहीं WTI 92.78 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है, ये नवंबर के बाद क्रूड का सबसे ऊंचा स्तर भी है. कीमतों में इस बढ़ोतरी से तेल कंपनियों पर दबाव बढ़ सकता है।

कीमतें क्यों बढ़ रही हैं?
बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक इस समय सभी तेल उत्पादक देशों से आपूर्ति को लेकर नई चिंताएं सामने आ रही हैं। अमेरिका में तेल उत्पादन मई 2023 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच सकता है. इसके साथ ही सऊदी अरब और रूस पहले ही उत्पादन में कटौती की घोषणा कर चुके हैं. वहीं दूसरी ओर मांग बनी रह सकती है. ओपेक ने इसी महीने जारी अपनी रिपोर्ट में यह संकेत दिया है. जिसके चलते कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button