आलू लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, मिलेंगे ये गजब के फायदे

ब स्किन की बात आती है तो लोग नेचुरल चीजों की तरफ रुख करते हैं। खासकर चेहरे को चमकदार और दाग-धब्बों रहित बनाने के लिए हम घरेलू नुस्खों का ही इस्तेमाल करते हैं। आलू सभी स्किन जरूरतों को पूरा करने में बेहतरीन काम कर सकता है।ये त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद हैं और किन किन समस्याओं को ठीक कर सकता है, आइये जानते है।

चेहरे पर आलू लगाने के फायदे

1. मुंहासों को ठीक करने में मददगार

आलू के एसिडिक गुण एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने, छिद्रों को साफ करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। त्वचा पर आलू का रस या कसा हुआ आलू लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और साफ त्वचा के लिए गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

2. काले धब्बे मिटाने में लाभकारी

आलू में मौजूद एंजाइम और विटामिन सी काले धब्बों को हल्का करने और मिटाने में मदद कर सकता हैं जिससे आपका रंग एक समान हो जाता है।

3. बेहतरीन मॉइस्चराइजर

आलू हाइड्रेशन को बनाए रख सकता है जिससे आपकी त्वचा नरम और कोमल हो सकती है। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए आलू का फेस मास्क लगा सकते हैं।

4. आंखों के नीचे की सूजन

ठंडे आलू के टुकड़े सूजन को कम करने और थकी हुई आंखों को फिर से फ्रेश करने में मदद कर सकते हैं।

5. स्किन रंगत में सुधार

आलू में कैटेकोलाज़ नामक एंजाइम होता है जो स्किन को हेल्दी बनाए रखता है। आलू का फेस पैक और फेस मास्क आपको चमकदार त्वचा पाने में मदद कर सकता है।

6. एंटी-एजिंग

आलू विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। आलू के फेस मास्क या सीरम से आप फाइन लाइन्स को दूर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button