अंतिम पंघाल ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में हासिल किया कांस्य पदक, पेरिस ओलंपिक के लिए स्थान हुआ पक्का…

सर्बिया। सर्बिया के बेलग्रेड में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2023 में भारतीय महिला पहलवान अंतिम पंघाल ने गुरुवार को महिलाओं की 53 किग्रा स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल कर पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा भी हासिल किया. अंतिम पंघाल ने स्वीडन की स्वीडन की एम्मा माल्मग्रेन को 16-6 के अंतर से मात देकर कांस्य पदक जीता.

ग्रीष्मकालीन खेलों के आगामी संस्करण के लिए कुश्ती में यह देश का पहला कोटा है. इससे पहले अंतिम पंघाल ने शुरुआती दौर में 2022 विश्व चैंपियन यूएसए की डोमिनिक ओलिविया पैरिश को 3-2 से हराया था. 2 बार की अंडर-20 विश्व चैंपियन अंतिम पंघाल ने जोना मालमग्रेन पर दबाव बनाते हुए तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर कांस्य पदक मैच में 16-6 से जीत सुनिश्चित की.

अंतिम विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली छठी भारतीय महिला पहलवान हैं. साल 2012 में गीता फोगाट विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. इसी साल गीता की बहन बबीता फोगाट ने भी कांस्य पदक जीता. अंतिम ने पेरिस ओलंपिक के लिए भारत को कोटा जरूर दिलाया है लेकिन अभी यह साफ नहीं है कि पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 53 किलोग्राम वेट कैटेगरी में भारत से भाग कौन लेगा.

भारतीय पहलवान संयुक्त विश्व कुश्ती (UWW) ध्वज के तहत टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, क्योंकि भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) निलंबित है.पिछले दिनों जब एशियन गेम्स के लिए बिना ट्रायल दिए विनेश फोगाट को 53 किलोग्राम भार वर्ग में चुन लिया गया था तो अंतिम ने इस फैसले के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button