रिश्‍ते में बढ़ रहा है तनाव, बेवजह होता रहता है झगड़ा, नींद की कमी हो सकती है वजह, नए शोध में हुआ खुलासा

साइकोलॉजिकल टुडे के मुताबिक, जर्नल ऑफ सोशल और पर्सनल रिलेशनशिप में एक नया शोध पब्लिश हुआ है नींद की कमी ना केवल गुस्‍सा बढा़ने का काम करता है, बल्कि यह रिश्‍ते को भी काफी तेजी से प्रभावित करता है.

इससे पहले के शोध में पाया गया था कि खराब नींद प्रॉब्‍लम सॉल्विंग, इमोशनल इंटेलिजेंस की कमी और निगेटिव मूड को बढ़ाने का काम करता है.

 इस शोध में 700 से अधिक लोगों को शामिल किया गया, जिसमें अमेरिका और युरोप के उन लोगों पर हिस्‍सा बनाया गया जो या तो रिलेशनशिप में हैं या जो शादीशुदा हैं. शोध में हिस्‍सा लेने वालों ने अपने सेल्‍फ रिपोर्ट में बताया कि नींद की क्‍वालिटी उनके अंदर गुस्‍सा बढ़ाने का काम कर रहा है, जिसका असर रिलेशनशिप की क्‍वालिटी खराब होती जा रही है.

 शोध में पाया गया कि जो लोग अच्‍छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, उनका रिलेशनशिप उन विषयों की वजह से भी प्रभावित हो रहा है, जो उनके आपसी रिश्‍तों से संबंधित है भी नहीं, जबकि जिनकी नींद पूरी होती है और वे सुबह फ्रेश महसूस करते हैं, उनका रिलेशनशिप काफी रोमांटिक रहता है.

 शोधकर्ताओं ने बताया कि दरअसल जब नींद पूरी नहीं होती है तो निगेटिव फीलिंग हावी होने लगती है और जब हम इस मूड में अपने पार्टनर से बात करते हैं तो कहीं ना कहीं इसका स्‍पार्क आपस की बातचीत, विषय और बोलने के तरीके को प्रभावित करने लगता है.

 शोधकर्ताओं ने पाया कि नींद खराब होने की वजह कई हो सकते हैं. इसकी वजह बच्‍चे का जन्‍म, उसकी परवरिश की चुनौतियां, मेनोपॉज व बढ़ता तनाव हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का ख्‍याल रखें, बेहतर डाइट लें, कैफीन की मात्रा कम करें, एक्टिव रहें और बेहतर नींद के लिए पर्याप्‍त प्रयास करें. ऐसा ना करने से धीरे-धीरे रिलेशनशिप से रोमांस खत्‍म होने लगता है और बात तलाक तक पहुंच जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button