केरल के लोगों के अच्छे कार्य LDF-UDF की ओछी राजनीति के चलते व्यर्थ हो रहे: जे पी नड्डा

तिरुवनंतपुरम. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को कहा कि केरल देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, लेकिन दक्षिणी राज्य के लोगों द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्य सत्तारूढ. वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) और राज्य में विपक्षी संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) की ”क्षुद्र राजनीति” के कारण ”व्यर्थ जा रहे हैं.”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के नौ वर्ष पूरे होने पर पार्टी की ओर से आयोजित जनसंपर्क अभियान के तहत नड्डा ने केरल में एक जनसभा को संबोधित किया और कहा कि राज्य देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, लेकिन ‘इसे सही तरीके से पेश नहीं किया जा रहा’.

उन्होंने कहा, ”केरल काफी योगदान दे रहा है, लेकिन एलडीएफ और यूडीएफ की क्षुद्र राजनीति के कारण केरल के लोगों के अच्छे कार्य व्यर्थ जा रहे हैं.” नड्डा ने कहा कि केरल को ‘ईश्वर की भूमि’ (गॉड्स ऑन कंट्री) कहा जाता है और इस दक्षिणी राज्य के लोग बेहद शांत स्वभाव के और कर्मठ हैं लेकिन अब राजनयिक सामान के जरिये सोने की तस्करी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) कैमरे लगाने में कथित अनियमितताओं जैसे घोटालों के कारण यह “भ्रष्टाचार की धरती” बन गया है.

उन्होंने आरोप लगाया, ”शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों को अस्थिर किया जा रहा है और सत्तारूढ. दल के सदस्य नियुक्तियों में भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद में लिप्त हैं.” उन्होंने दावा किया कि किसी समय आर्थिक रूप से बहुत मजबूत रहा केरल, अब तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज के जाल में फंस गया है. नड्डा ने यह भी दावा किया कि हाल ही में आतंकवादी प्रशिक्षण के लिए विदेश गए 35 लोगों में से 21 केरल से थे और सवाल किया कि ”यह प्रशासन क्या कर रहा है?”

उन्होंने कहा, ”केरल के लोग शांतिप्रेमी और मेहनती हैं लेकिन ”दुख की बात है कि समय इतना बदल गया है कि राज्य रक्तरंजित हो गया है. बहुत खून-खराबा हुआ है.” भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, ”इस भूमि पर शारीरिक हमलों से बौद्धिक गतिविधियों को चुनौती दी गई है, जो बेहद हानिकारक, दुखद व चिंताजनक है और केरल की प्रगति में बाधक है.” नड्डा ने कहा कि अब उन ताकतों का विरोध करने का समय आ गया है जो अपनी शक्ति का इस्तेमाल विचारों को कुचलने या अपने अधीन करने के लिए करते हैं. उन्होंने कहा, ”हमें इन सबके खिलाफ एक कड़ा राजनीतिक फैसला लेना होगा.” कार्यक्रम से पहले, नड्डा यहां चत्ताम्बी स्वामी स्मारक गए और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

उन्होंने एक ट्वीट के साथ वहां जाने की अपनी तस्वीरें साझा कीं – “आज केरल के तिरुवनंतपुरम में चत्ताम्बी स्वामी स्मारक का दौरा किया और महान योगी और समाज सुधारक चत्ताम्बी स्वामी जी को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा, ”एनएसएस यूनियन तालुक नेताओं से भी मुलाकात की, जिन्होंने इस स्मारक के माध्यम से समाज के हाशिये पर रहने वाले वर्गों को सशक्त बनाने की चत्ताम्बी स्वामी जी की विरासत को एक उचित सम्मान दिया है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button