मोदी की अमेरिका और मिस्र की यात्रा भारत की कूटनीति में ‘महत्वपूर्ण मील का पत्थर’: वैष्णव

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका और मिस्र की यात्रा को भारत की कूटनीति में ‘महत्वपूर्ण मील का पत्थर’ बताते हुए सोमवार को कहा कि दोनों देशों में उनका जो भव्य स्वागत किया गया, वह देश को भू-राजनीति में ‘नई ऊंचाई’ पर ले जाने के उनके प्रयासों को मान्यता देता है.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यहां भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आर्थिक महाशक्ति और विश्व व्यवस्था में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अमेरिका ने भारत को ‘बराबर के साझेदार’ के रूप में स्वीकार किया है और ऐसे समझौते किए हैं जिसके तहत दोनों देश मिलकर काम करेंगे. उन्होंने कहा, ”यह बहुत बड़ी उपलब्धि है.” प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका और मिस्र की अपनी छह दिवसीय राजकीय यात्रा के बाद रविवार रात भारत लौट आए.

मोदी की अमेरिका यात्रा में रक्षा, अंतरिक्ष, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ.ावा देने के लिए कई प्रमुख सौदे किए गए. मिस्र में प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के साथ बातचीत की और व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा संबंधों और लोगों के बीच सहयोग बढ.ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. दोनों देशों ने अपने संबंधों को ”रणनीतिक साझेदारी” तक बढ.ाया.

मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी ने प्रधानमंत्री मोदी को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ पुरस्कार से भी सम्मानित किया. वैष्णव ने कहा, ”जिस तरह से हमारे प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया गया, उनके कार्यक्रम आयोजित किए गए और द्विपक्षीय निर्णय लिए गए… यह सब उन प्रयासों को मान्यता देना था जो प्रधानमंत्री ने अपने नौ साल के कार्यकाल में भारत को भू-राजनीति में नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए किए हैं.

उन्होंने कहा, ”यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.” रेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की अमेरिका और मिस्र की यात्रा के दौरान भारत की ‘वैश्विक स्थिति’ में ‘बड़ा बदलाव’ देखा गया. उन्होंने कहा, ”न केवल अमेरिका में बल्कि यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया, हर जगह प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा की चर्चा हो रही है. लोग इस यात्रा को मील का पत्थर मान रहे हैं.” वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की ‘स्वतंत्र विदेश नीति’ और निर्णय लेने की प्रक्रिया में उनकी सरकार के ‘राष्ट्र प्रथम’ की भावना के कारण भारत ने आज दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है.

उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री मोदी ने नौ वर्षों में एक स्वतंत्र विदेश नीति रखी है, जिसमें राष्ट्रीय हित को सर्वोच्च महत्व दिया गया है. सभी फैसले राष्ट्रीय हित में लिए जाते हैं.” वैष्णव ने कहा, ”चाहे वह इस्लामिक देश हो या कोई अन्य देश, सभी देश आज भारत और मोदी के नेतृत्व पर भरोसा जता रहे हैं.” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी ने जिस तरीके से इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को आगे बढ.ाया है और जिस तरह के कदम उठाए हैं उससे प्रौद्योगिकी में देश का दुनिया में एक स्थान बना है. उसी का परिणाम है कि सेमीकंडक्टर उद्योग हिंदुस्तान में आया है.

उन्होंने कहा, ”आज दुनियाभर में एकदम स्पष्ट है कि सेमीकंडक्टर का अगला बड़ा गंतव्य हिंदुस्तान होगा. अभी सारी कंपनियों ने भारत को अलग नजर से देखा है और तीन महीने पहले ही सेमीकंडक्टर कॉरपोरेशन में भारत और अमेरिका के बीच समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं.” उन्होंने कहा कि इसी का परिणाम है कि प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे के दौरान सेमीकंडक्टर को लेकर तीन बड़े समझौते हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button