अहमदाबाद में होगा भारत-पाक मैच और विश्व कप फाइनल, सेमीफाइनल मुंबई और कोलकाता में

एकदिवसीय विश्व कप का कार्यक्रम

मुंबई. भारत और पाकिस्तान के बीच एक दिवसीय विश्व कप का बहुर्चिचत मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा जबकि दुनिया के सबसे बड़े इस स्टेडियम पर ही 19 नवंबर को फाइनल खेला जायेगा . आईसीसी ने मंगलवार को यह घोषणा की .

टूर्नामेंट का आगाज अहमदाबाद में ही पांच अक्टूबर को पिछले विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगा . दर्शकों की संख्या के आधार पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसमें 132000 दर्शक बैठ सकते हैं जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) से 32000 अधिक है .

विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में और दूसरा अगले दिन कोलकाता में ईडन गार्डंस पर खेला जायेगा . दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व दिन होगा. फाइनल मैच अहमदाबाद में 19 नवंबर को होगा जबकि 20 नवंबर रिजर्व दिन रहेगा . सभी तीन नॉकआउट मैच दिन रात के होंगे .

आईसीसी ने वनडे विश्व कप से सौ दिन पहले कार्यक्रम का ऐलान करते हुए कहा कि मेजबान भारत अपने अभियान का आगाज आठ अक्टूबर को पांच बार की विश्व कप विजेता आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगा . गुवाहाटी 12 वेन्यू में से एक है जहां अभ्यास मैच समेत टूर्नामेंट के मैच खेले जायेंगे . पहली बार विश्व कप का पदार्पण पूर्वोत्तर भारत में होगा . विश्व कप के मैच हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरू,मुंबई और कोलकाता में होंगे .

गुवाहाटी और तिरूवनंतपुरम के अलावा हैदराबाद में 29 सितंबर से तीन अक्टूबर तक अभ्यास मैच खेले जायेंगे . बारह मेजबान संघों को सोमवार को मुंबई बुलाया गया था जहां मंगलवार की आधिकारिक घोषणा से पहले उनसे विस्तार से जानकारी ली गई . वानखेड़े स्टेडियम पर 2011 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जहां महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद खिताब जीता था . वहीं ईडन गार्डंस पर 1987 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जिसमें आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराया था .

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ मैच चेन्नई, बेंगलुरू या कोलकाता में कराने की मांग की थी जिसे बीसीसीआई और आईसीसी ने ठुकरा दिया . इस विश्व कप में दस टीमें भाग लेंगी जिनमें से आठ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के जरिये क्वालीफाई कर चुकी हैं और शेष दो जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के जरिये पहुंचेंगी . क्वालीफायर में पूर्व चैम्पियन श्रीलंका, वेस्टइंडीज के अलावा नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई , अमेरिका और मेजबान जिम्बाब्वे भाग ले रहे हैं .

विश्व कप में सभी टीमें एक दूसरे से राउंड रॉबिन आधार पर खेलेंगी जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होंगे . टूर्नामेंट में भारतीय टीम के लिए नौ अलग-अलग स्थल पर राउंड रॉबिन चरण के मुकाबले खेलना चुनौतीपूर्ण होगा. पिछले 10 वर्षों से अपने पहले आईसीसी खिताब की तलाश कर रही टीम को रोहित शर्मा की अगुवाई में शुरुआती मैचों में ही मुश्किल चुनौती से निपटना होगा.

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी और विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया अपने सर्वश्रेष्ठ खेल के लिए जाना जाता है. टीम इसके बाद दिल्ली में अफगानिस्तान से भिड़ेगी जिसके बाद विश्वस्तरीय स्पिन गेंदबाज है. पाकिस्तान के खिलाफ भारत के सामने हमेशे आने शीर्ष प्रदर्शन की चुनौती रहती है.

पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट में भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है लेकिन इस मैच में टीम पर उम्मीदों का बोझ सबसे ज्यादा रहेगा. चेन्नई के गर्म और उमस भरे मौसम में धीमी गति और स्पिन की मददगार पिच पर भारत आठ अक्टूबर को अपने स्पिन आक्रमण से ऑस्ट्रेलियाई टीम को परेशान करने की उम्मीद करेगा.

टीम को हालांकि 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली में स्पिन गेंदबाजों की चुनौती से भिड़ना होगा. भारतीय टीम इस खतरे से अच्छे से वाकिफ है क्योंकि अफगानिस्तान ने पूर्व चैम्पियन वेस्टइंडीज और श्रीलंका को पछाड़कर स्वता: क्वालिफिकेशन हासिल किया है.

टीम की 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले अहम मुकाबले की पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होने की उम्मीद है. भारत दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में घरेलू दर्शकों के जोश का फायदा उठा कर विश्व कप में एक बार फिर अपने चिर प्रतिद्वंद्वियों को हराना चाहेगा.

भारतीय टीम इसके बाद 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी. एकदिवसीय क्रिकेट में इस टीम को अब मजबूत माना जाता है. टीम ने पिछले साल एकदिवसीय श्रृंखला में भारत को हराया था. पुणे में बल्लेबाजों की मददगार पिच पर टीम को बांग्लादेश के खिलाफ भी अपना सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करना होगा.

टीम को न्यूजीलैंड से सबसे कड़ी चुनौती मिल सकती है. यह मैच 22 अक्टूबर को धर्मशाला में खेला जायेगा. भारत को विश्व कप में न्यूजीलैंड से अकसर कड़ी टक्कर मिली है और धर्मशाला की परिस्थितियां उनके खेल के मुताबिक होगी. टीम इसके एक सप्ताह बाद 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी. इंडियन प्रीमियर लीग में इस स्थल पर रन बनाना काफी चुनौतीपूर्ण रहा था. टीम मुंबई में दो नवंबर को क्वालीफायर के खिलाफ खेलेगी. इसके तीन दिन के बाद ही उसे कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना होगा.
भारतीय टीम बेंगलुरु में क्वालीफायर की दूसरी टीम से 11 नवंबर को भिड़ेगी.

एकदिवसीय विश्व कप का कार्यक्रम
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के द्वारा जारी एकदिवसीय विश्व कप के मैचों का कार्यक्रम इस प्रकार है.
मैच तारीख स्थल
इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड पांच अक्टूबर अहमदाबाद

पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर एक छह अक्टूबर हैदराबाद

बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान सात अक्टूबर धर्मशाला

दक्षिण अफ्रीका बनाम क्वालीफायर दो सात अक्टूबर नयी दिल्ली

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया आठ अक्टूबर चेन्नई

न्यूजीलैंड बनाम क्वालीफायर 1 अक्टूबर नौ हैदराबाद

इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश 10 अक्टूबर धर्मशाला

भारत बनाम अफगानिस्तान 11 अक्टूबर दिल्ली

पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर 2 12 अक्टूबर हैदराबाद

ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका 13 अक्टूबर लखनऊ

इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान 14 अक्टूबर दिल्ली

न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश 14 अक्टूबर चेन्नई

भारत बनाम पाकिस्तान 15 अक्टूबर अहमदाबाद

ऑस्ट्रेलिया बनाम क्वालीफायर 2 16 अक्टूबर लखनऊ

दक्षिण अफ्रीका बनाम क्वालीफायर 1 17 अक्टूबर धर्मशाला

न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान 18 अक्टूबर चेन्नई

भारत बनाम बांग्लादेश 19 अक्टूबर पुणे

ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान 20 अक्टूबर बेंगलुरु

इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका 21 अक्टूबर मुंबई

क्वालीफायर 1 बनाम क्वालीफायर 2 21 अक्टूबर लखनऊ

भारत बनाम न्यूजीलैंड 22 अक्टूबर धर्मशाला

पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान 23 अक्टूबर चेन्नई

दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश 24 अक्टूबर मुंबई

ऑस्ट्रेलिया बनाम क्वालीफायर 1 25 अक्टूबर दिल्ली

इंग्लैंड बनाम क्वालीफायर 2 26 अक्टूबर बेंगलुरु

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका 27 अक्टूबर चेन्नई

क्वालीफायर 1 बनाम बांग्लादेश 28 अक्टूबर कोलकाता

ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड 28 अक्टूबर धर्मशाला

भारत बनाम इंग्लैंड 29 अक्टूबर लखनऊ

अफगानिस्तान बनाम क्वालीफायर 2 30 अक्टूबर पुणे

पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश 31 अक्टूबर कोलकाता

न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका एक नवंबर पुणे

भारत बनाम क्वालीफायर 2 दो नवंबर मुंबई

क्वालीफायर 1 बनाम अफगानिस्तान तीन नवंबर लखनऊ

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया चार नवंबर अहमदाबाद

न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान चार नवंबर बेंगलुरु

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पांच नवंबर कोलकाता

बांग्लादेश बनाम क्वालीफायर 2 छह नवंबर दिल्ली

ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान सात नवंबर मुंबई

इंग्लैंड बनाम क्वालीफायर 1 आठ नवंबर पुणे

न्यूजीलैंड बनाम क्वालीफायर 2 नौ नवंबर बेंगलुरु

दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान 10 नवंबर अहमदाबाद

भारत बनाम क्वालीफायर 1 11 नवंबर बेंगलुरु

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान 12 नवंबर कोलकाता

ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश 12 नवंबर पुणे

पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर मुंबई

दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर कोलकाता

फाइनल 19 नवंबर अहमदाबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button