भाजपा की निर्वाचन आयोग से खरगे के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने, कर्नाटक में प्रचार पर रोक लगाने की मांग

नयी दिल्ली/लेह. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तुलना ‘जहरीले सांप’ से किए जाने के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिाकार्जुन खरगे के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने तथा कर्नाटक में उनके चुनाव प्रचार करने पर रोक लगाने की मांग की.

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग पहुंचे भाजपा नेताओं के इस प्रतिनिधमंडल में पार्टी महासचिव तरुण चुग, सांसद अनिल बलूनी और पार्टी नेता ओम पाठक शामिल थे. अधिकारियों से मुलाकात के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए यादव ने कहा कि ऐसा नहीं है कि जुबान फिसलने की वजह से खरगे की यह टिप्पणी सामने आई है, बल्कि यह कांग्रेस की नफरत की राजनीति का हिस्सा है.

यादव ने कहा कि कांग्रेस का मोदी पर व्यक्तिगत हमले करने का इतिहास रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस समाज में सामाजिक सौहार्द खराब करने और चुनावों में लोगों को उकसाने का प्रयास कर रही है. भाजपा महासचिव चुग ने कहा कि खरगे आदतन अपराधी हैं और कांग्रेस के नेता प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ पूर्व में भी कई अवसरों पर ‘घृणास्पद’ निजी टिप्पणी कर चुके हैं.

भाजपा ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 499 और 500 के तहत खरगे के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है, जो मानहानि से संबंधित है. पार्टी ने धारा 504 के तहत भी खरगे के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. यह धारा जानबूझकर अपमान करने और उकसाने के अपराध से संबंधित है. कर्नाटक में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी की तुलना जहरीले सांप से की थी. विवाद पैदा होने के बाद उन्होंने बाद में स्पष्ट किया कि उनकी टिप्पणी प्रधानमंत्री के खिलाफ नहीं, बल्कि सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ थी.

कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. आयोग को सौंपे गए एक ज्ञापन में भाजपा ने कहा, ‘‘भारत के संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत निर्वाचन आयोग को यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि कोई भी चुनाव कानूनों का उल्लंघन करने के लिए झूठे, असत्यापित, आधारहीन आरोप नहीं लगाए और आदर्श आचार संहिता की पवित्रता को ठेस पहुंचाने वाले व्यवहार में शामिल न हो.’’

इसमें कहा गया है, ‘‘खरगे को कर्नाटक चुनाव में प्रचार करने से रोक दिया जाना चाहिए, ताकि इस तरह के कटु प्रचार अभियान को रोका जा सके और एक उदाहरण पेश किया जा सके कि आयोग आदर्श आचार संहिता या देश के अन्य कानूनों के किसी भी उल्लंघन को बर्दाश्त नहीं करेगा.’’ इसमें कहा गया है कि भारतीय समाज में किसी की तुलना जहरीले सांप से करने पर ऐसे व्यक्ति को ‘‘शत्रु, विश्वासघाती और धोखेबाज’’ के रूप में पेश किया जाता है.

पार्टी ने कहा, ‘‘एक सम्मानित प्रधानमंत्री की छवि खराब करने के लिए इस तरह की अशिष्ट और अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल स्पष्ट रूप से दिखाता है कि कांग्रेस किस स्तर तक गिर गई है… अगर इस तरह की विकृत टिप्पणियों पर प्रभावी तरीके से रोक नहीं लगाई गई, तो इससे न केवल चुनावी माहौल खराब होगा, बल्कि इससे राजनीतिक संवाद की गुणवत्ता के औचित्य के स्तर को कम करने में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को और प्रोत्साहन मिलेगा.’’

खरगे की ‘जहरीले सांप’ संबंधी टिप्पणी पर अनुराग ठाकुर ने कहा, जनता कांग्रेस को करारा जवाब देगी

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘‘अपशब्द’’ कहने में कांग्रेस के भीतर होड़ मची है और पार्टी को जनता से करारा जवाब मिलेगा. ठाकुर ने यहां संवाददाताओं से कहा कि चुनाव मुद्दों पर लड़ा जाना चाहिए और किसी को भी व्यक्तिगत हमलों और अपशब्दों का सहारा नहीं लेना चाहिए. भाजपा के वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया कि लगातार चुनावी हार के बाद कांग्रेस बेचैन है, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ इस तरह के निचले स्तर का सहारा ले रही है. ठाकुर ने दावा किया कि कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने मोदी को ‘‘मौत का सौदागर’’ करार दिया था जबकि अन्य नेताओं ने उन्हें ‘‘नीच’’ कहा था और चाय बेचने वाले के व्यक्ति के रूप में उनका (मोदी) मजाक उड़ाया था.

खरगे का बयान कांग्रेस की संस्कृति, मानसिकता को दर्शाता है: वैष्णव

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तुलना ‘जहरीले सांप’ से करने को लेकर उन पर निशाना साधा और कहा कि उनकी टिप्पणी कांग्रेस की ‘संस्कृति और मानसिकता’ को दर्शाती है. रेल मंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस मोदी पर निजी हमले करने से कभी बाज नहीं आई और उसकी पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तो एक बार उन्हें ‘मौत का सौदागर’ तक कहा था.

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस ने कभी कोई कमी नहीं छोड़ी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को…ऐसे-ऐसे शब्दों का प्रयोग किया. मौत के सौदागर. कांग्रेस के अंदर जिस तरह की संस्कृति है, जिस तरह की भावना है, जो उनकी नकारात्मक सोच है, उसे ही मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने शब्दों से बयां किया है.’’ उन्होंने कहा कि देश लेकिन प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा करता है. उन्होंने कहा कि ंिहदुस्तान की राजनीति में कोई नेता ऐसा नहीं आया जिसकी इतनी मजबूत नैतिक ताकत हो. वैष्णव ने कहा कि लोग जानते हैं कि वह देश को सही दिशा में ले जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री के खिलाफ खरगे की टिप्पणी को लेकर नकवी ने कांग्रेस पर निशाना साधा

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को मुख्य विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए कहा कि “गाली का सेल्फ गोल” कांग्रेस की “बदहाली का झोल” बन गया है. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज कांग्रेस की सियासी सेहत वेंटीलेटर पर, सिरफिरी सोंच एक्­सेलरेटर पर है.” भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता नकवी ने आरोप लगाया, ‘‘भारत की धाक, मोदी जी की धमक को धूमिल करने की धुन कांग्रेस को धूलधूसरित कर रही है.’’

उन्होने कहा, ‘‘कांग्रेस और परिवारवादी पार्टियां अभी भी हजÞम ही नहीं कर पा रहीं हैं कि एक गरीब, पिछड़ी पृष्ठभूमि का साधारण व्यक्ति परिवार तन्त्र को पछाड़कर प्रजातंत्र के रास्ते भारत की समृद्धि, सुरक्षा, सम्मान में सफलता के साथ चार चांद कैसे लगा रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘गाली का सेल्फ गोल कांग्रेस की बदहाली का झोल बन गया है.’’ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी की तुलना ‘जहरीले सांप’ से की थी, हालांकि बाद में उन्होंने सफाई दी कि उन्होंने भाजपा पर निशाना साधा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button