भाजपा विधायक ने सोनिया को ‘विषकन्या’ कहा, कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा और निष्कासन की मांग की

बेंगलुरु/नयी दिल्ली. कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तुलना ‘जहरीले सांप’ से किए जाने के जवाब में सोनिया गांधी को ‘विषकन्या’ करार दिया, जिसको लेकर मुख्य विपक्षी दल ने भाजपा पर तीखा प्रहार किया और यतनाल को पार्टी से निष्कासित करने की मांग की.

पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यतनाल की इस भद्दी टिप्पणी के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने यह दावा भी किया कि कर्नाटक में हार सुनिश्चित नजर आने के कारण भाजपा नेताओं ने अपना मानसिक और राजनीतिक संतुलन खो दिया है.

बीजापुर से विधायक यतनाल ने बृहस्पतिवार को एक चुनावी सभा में कहा, ‘‘पूरी दुनिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना करती है. कभी अमेरिका ने उन्हें वीजा नहीं दिया था, लेकिन आज वह वैश्विक नेता के तौर पर उभरे हैं, जिनका भव्य स्वागत होता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनकी (मोदी) की तुलना सांप से, कोबरा से की जाती है और जहरीला कहा जाता है. जिन सोनिया गांधी की अपनी पार्टी में वाहवाही करते रहते हैं, क्या वह विषकन्या हैं? सोनिया गांधी ने देश को बर्बाद कर दिया, चीन और पाकिस्तान के एजेंट के रूप में काम करती हैं.’’ उनके इस बयान से पहले खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी की तुलना ‘जहरीले सांप’ से की थी, हालांकि बाद में उन्होंने सफाई दी कि उन्होंने भाजपा पर निशाना साधा था.

गडग जिले के रोन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा था, ‘‘गलती मत कीजिए. मोदी जहरीले सांप की तरह हैं. अगर आप कहते हैं कि वह जहरीले नहीं हैं, तो छूकर देखिए, पता चल जाएगा. अगर आप छुएंगे, तो मर जाएंगे.’’ खरगे के इस बयान को लेकर भाजपा ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला था. यतनाल के बयान के बाद कांग्रेस नेताओं ने भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया.

सुरजेवाला ने एक बयान में कहा, ‘‘कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी और उसके नेताओं ने अपना मानसिक और राजनीतिक संतुलन खो दिया है. विधानसभा चुनावों में आसन्न हार से बौखलाई भाजपा अब घिनौनी राजनीति पर उतर आयी है.’’ सुरजेवाला ने दावा किया, ‘‘मर्यादा और राजनीतिक शुचिता को ताक पर रख कर भाजपा नेता और मोदी जी के पसंदीदा बसनगौड़ा पाटिल यतनाल ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जी को ‘विषकन्या’ और ‘चीन और पाकिस्तान की एजेंट’ कह कर भाजपा के असली चरित्र का परिचय दिया है.’’ उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के इशारे पर यतनाल ने यह टिप्पणी की है.

सुरजेवाला ने दावा किया, ‘‘भाजपा नेतृत्व और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेहरू गांधी परिवार को अपशब्द कहने की आदत बनायी हुई है. प्रधानमंत्री मोदी ने सोनिया गांधी को “कांग्रेस की विधवा” के साथ-साथ “जर्सी गाय” तक कहा था.’’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया, ‘‘सोनिया गांधी सिफर्Þ चुनी हुई सांसद ही नहीं हैं, बल्कि वह इस देश के लिए शहीद हुए एक पूर्व प्रधानमंत्री की पत्नी हैं, और उनके ख़लिाफÞ इन अशोभनीय शब्दों को कर्नाटक कभी माफÞ नहीं करेगा.’’

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी के चरित्र और मर्यादा की आज परीक्षा होगी. यदि प्रधानमंत्री में रत्ती भर भी शालीनता या मर्यादा है, तो उन्हें बसनगौड़ा पाटिल यतनाल को तत्काल भारतीय जनता पार्टी से निकालना होगा.’’ उन्होंने कहा कि अगर ऐसी कार्रवाई नहीं होती है, तो स्पष्ट हो जाएगा कि यतनाल ने भद्दी और अपमानजनक टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के इशारे पर की है.

उन्होंने यह भी कहा, ‘‘आज इस देश के प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को सोनिया गांधी और कांग्रेस नेतृत्व से सार्वजनिक माफी मांगनी चाहिए.’’ कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, ‘‘हर चुनाव में वे सोनिया गांधी जी का अपमान करने के लिए अपशब्द बोलते हैं. सोनिया जी ने अपना जीवन मर्यादा और शालीनता से जिया है. भाजपा लगातार निचले स्तर पर गिरती जा रही है. मोदी जी क्या आप ऐसे बयानों का समर्थन करते हैं?’’

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘जैसा राजा, वैसी प्रजा.’’ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी सोनिया गांधी के संदर्भ में भाजपा नेता द्वारा की गई टिप्पणी की ंिनदा की. उन्होंने कहा, ‘‘जिन सोनिया गांधी जी की बाहों में इंदिरा गांधी जी ने अंतिम सांस ली हो, जिनके पति शहीद हो गए देश के लिए, जिन्होंने प्रधानमंत्री पद ठुकरा दिया हो और मनमोहन सिंह जी को मौका दिया हो, उनके बारे में इस तरह की टिप्पणी की गई है.’’ गहलोत ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि कर्नाटक में भाजपा की उलटी गिनती शुरू हो गई है.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button