भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने संबलपुर हिंसा पर दुख जताया, जांच के लिए समिति गठित की

भुवनेश्वर/नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने ओडिशा के संबलपुर में हनुमान जन्मोत्सव के दौरान हुई हिंसा पर ‘गहरा दुख’ व्यक्त किया और इसकी जांच के लिए पार्टी की चार सदस्यीय एक समिति का गठन किया. भाजपा की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि भाजपा के चार सांसदों वाली समिति जांच करने के लिए संबलपुर का दौरा करेगी और पार्टी अध्यक्ष को ‘‘एक तथ्यात्मक रिपोर्ट’’ सौंपेगी.

पार्टी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने ओडिशा के संबलपुर में हनुमान जन्मोत्सव जुलूस के दौरान हुई हिंसा पर गहरा दुख व्यक्त किया है और घटना की जांच के लिए चार सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है.’’ जांच समिति में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य बृजलाल, झारखंड से समीर उरांव और आदित्य साहू तथा पश्चिम बंगाल से ज्योतिर्मय ंिसह महतो शामिल हैं.

भुवनेश्वर में संवाददाताओं से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि संबलपुर में स्थानीय प्रशासन द्वारा स्थिति को ‘‘ठीक तरह से नहीं संभालने’’ के कारण हिंसा हुई. ओडिशा के इस पश्चिमी शहर में दो अलग-अलग तिथियों पर बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी. यह हिंसा 12 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव पर बाइक रैली निकालने के वक्त और 14 अप्रैल को मुख्य शोभायात्रा निकालने के दौरान हुई थी.

बारह अप्रैल को हुई हिंसा में 10 पुलिसर्किमयों समेत कई लोग घायल हुए थे. हिंसा के दौरान कई दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को भी आग लगा दी गई थी. पुलिस अब तक करीब 100 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन एक आदिवासी युवक की हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने दावा किया है कि युवक की हत्या का राज्य में हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है.

प्रधान ने यह भी कहा कि संबलपुर शहर का दौरा करने वाले राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) की एक टीम को स्थानीय प्रशासन से उचित सहयोग नहीं मिला. इस बीच, संबलपुर में प्रशासन द्वारा दिन के समय का कर्फ्यू हटाने और इंटरनेट सेवाएं बहाल करने से स्थिति में सुधार हुआ है. हालांकि, पुलिस संवेदनशील इलाकों में लगातार नजर रख रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button