दुर्ग: निर्माणाधीन पुलों का सेंटरिंग नदी में बहा

दुर्ग. छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में जलस्तर बढ.ने से नदी पर बन रहे दो निर्माणाधीन पुलों का सेंटरिंग ढह गया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि बारिश के बाद नदी में अचानक जलस्तर बढ़ने के कारण यह घटना घटी. अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को सेंटरिंग ढहने की एक घटना नंदिनी इलाके में तथा जबकि दूसरी घटना जिले के धमधा इलाके में हुई. घटना के बाद निर्माण कंपनी को नोटिस जारी किया गया है.

लोक निर्माण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों घटनाएं शिवनाथ नदी में हुई है तथा दोनों पुलों पर अब तक किए गए कार्यों को कोई नुकसान नहीं हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि दोनों पुलों के निर्माण का ठेका पीडब्ल्यूडी द्वारा मेसर्स अमर इंफ्रास्ट्रक्चर को आवंटित किया गया था. उन्होंने बताया कि धमधा के सगनी घाट पर 400 मीटर लंबा पुल 16 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से बनाया जा रहा है.

अधिकारियों ने बताया कि पुल के 17 स्पान (खंडों) में से 14 का निर्माण पूरा हो चुका है और पंद्रहवें स्पान के लिए स्टेजिंग और सेंटरिंग का कार्य किया जा रहा था. उन्होंने बताया कि स्लैब के काम में देरी और मानसून की शुरुआत को देखते हुए ठेकेदार को संरचना हटाने के लिए कहा गया था, लेकिन भारी बारिश के कारण ठेकेदार ऐसा नहीं कर सका और बुधवार दोपहर नदी में जलस्तर बढ.ने के बाद संरचना ढह गई.

अधिकारियों ने बताया कि पुल का निर्माण 75 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है. उन्होंने बताया कि इसी तरह की एक अन्य घटना में नंदिनी इलाके में 1581.71 लाख की लागत से निर्माणाधीन पुल के एक हिस्से का स्टेजिंग और सेंटरिंग ढांचा ढह गया. अधिकारियों ने बताया कि यह पुल रवेलीडीह-अरसनारा-पथरिया डोमा रोड पर बनाया जा रहा है. विभाग ने कुछ मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया कि धमधा क्षेत्र में निर्माणाधीन पुल का हिस्सा बह गया है. विभाग के मुताबिक दोनों पुलों में अब तक किए गए निर्माण कार्य को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button