बंद होने जा रही है Google की यह सर्विस, लाखों यूजर्स को लगेगा झटका, छह साल पहले हुई थी लॉन्च

अप्रैल 2024 की शुरुआत के साथ ही Google अपनी एक सर्विस बंद करने जा रहा है। Google Podcasts दो अप्रैल के बाद बंद हो जाएगा, हालांकि अभी भी यह एप गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप स्टोर पर मौजूद है।गूगल ने पॉडकास्ट को जून 2018 में लॉन्च किया था।

गूगल ने कहा है कि जिन यूजर्स ने Google Podcasts के साथ सब्सक्रिप्शन लिया है उनके सब्सक्रिप्शन को YouTube Music पर मूव कर दिया जाएगा। पॉडकास्ट को बंद करने की जानकारी Google यूजर्स को ई-मेल के जरिए दे रहा है।

Google ने पॉडकास्ट के फीचर्स को धीरे-धीरे यूट्यूब म्यूजिक के साथ इंटीग्रेट करना शुरू कर दिया है। अमेरिका में यूट्यूब म्यूजिक और पॉडकास्ट एक ही एप में दिखने लगे हैं। अन्य देशों में भी इसे जल्द ही जारी किया जाएगा।

बंद होने जा रही है Google की यह सर्विस, लाखों यूजर्स को लगेगा झटका, छह साल पहले हुई थी लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्लोबली Google Podcasts एप को 50 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक पॉडकास्ट एप के मुकाबले यूट्यूब म्यूजिक को इस्तेमाल करना चाहते हैं। Google यूट्यूब म्यूजिक में पॉडकास्ट के फीचर को भी एड कर रहा है जिनमें RSS फीड भी शामिल है।

बता दें कि इससे पहले पिछले साल अक्तूबर में गूगल ने अपने Gmail के 10 साल पुराने एक फीचर को बंद करने का एलान किया था। गूगल ने जीमेल के बेसिक HTML व्यू को जनवरी 2024 से खत्म कर दिया है। Gmail का बेसिक HTML व्यू यूजर्स को ई-मेल को अलग तरीके से दिखाता है।

इस मोड में जीमेल वाले पेज पर ही सर्च, इमेज, मैप्स जैसे गूगल के एप का सपोर्ट मिलता है। एचटीएमएल मोड को स्लो इंटरनेट कनेक्शन और पुराने ब्राउजर के लिए डिजाइन किया गया था। इस मोड में जीमेल स्मॉल टेक्स्ट में नजर आता है। यह काफी पुराना मोड है जिसका इस्तेमाल अब ना के बराबर हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button