दर्जी कन्हैयालाल की हत्या में इस्तेमाल मोटरसाइकिल का नंबर ‘2611’

उदयपुर. उदयपुर में मंगलवार को दर्जी कन्हैयालाल की नृशंस हत्या के बाद आरोपियों ने भागने के लिये खास नंबर की मोटर साइकिल का इस्तेमाल किया, जिसकी पंजीकरण संख्या 2611 थी. इस नंबर का संभावित संदर्भ मुंबई के आतंकी हमले की तारीख से जुड़ा हुआ है. परिवहन विभाग के अधिकारियों ने पुष्टि की कि मार्च 2013 में खरीदी गई मोटर साइकिल के लिये आरोपी रियाज अख्तरी ने अपनी पसंद का नंबर 2611 प्राप्त करने के लिये एक हजार रुपये का शुल्क दिया था.

उदयपुर के धान मंडी थाना क्षेत्र में मंगलवार को दर्जी कन्हैयालाल की दुकान में नृशंस हत्या के बाद दोनों आरोपी रियाज अख्तरी और मोहम्मद मोटरसाइकिल पर सवार होकर भाग रहे थे. दोनों को पुलिस ने घटना के कुछ घंटों बाद राजसमंद जिले के भीम क्षेत्र से पकड़ लिया.

भीम थानाधिकारी ने कहा, ‘‘ जिस बाइक पर सवार होकर दोनों आरोपी भाग रहे थे उसका रजिस्ट्रेशन नंबर आरजे 27 एएस 2611 था. मोटर साइकिल आगे की कार्रवाई के लिये एसआईटी को सौंपी गई है.’’ उदयपुर के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) प्रभु लाल बामनिया ने कहा कि मोटरसाइकिल रियाज अख्तरी के नाम से पंजीकृत है और मार्च 2013 में इसका 2611 नंबर हासिल करने के लिये 1000 रुपये का शुल्क दिया गया था.

मुंबई में 26 नवंबर 2008 में हुए सीरियल आतंकी हमलों को सामान्य तौर पर 26/11 के रूप में जाना जाता है. 10 पाकिस्तानी आतंकवादी 26 नवंबर 2008 को समुद्री मार्ग से मुंबई पहुंचे और अंधाधुंध गोलीबारी करके 18 सुरक्षार्किमयों सहित 166 लोगों की जान ले ली, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गये थे. अजमल कसाब एकमात्र आतंकवादी था जिसे ंिजदा पकड़ा गया था, जिसे चार साल बाद 21 नवंबर 2012 को फांसी की सजा दी गई थी.

उदयपुर के नृशंस हत्याकांड के आपराधिक षड्यंत्र में दो गिरफ्तार

उदयपुर के नृशंस हत्याकांड के मामले में बृहस्पतिवार देर रात दो बजे दो व्यक्ति और गिरफ्तार किये गए हैं. इससे पूर्व दो आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. उन्हें स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां अदालत ने दोनों आरोपियों को एक दिन की ट्रांजिट रिमांड पर दिया है. मामले में पेश होने वाले एक वकील ने कहा कि अब उन्हें एसटीएस द्वारा शनिवार को जयपुर में नामित राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) अदालत में पेश किया जायेगा.

अतिरिक्त महानिदेशक एटीएस अशोक राठौर ने बताया कि इन दो व्यक्तियों को रेकी एवं आपराधिक षड्यंत्र के मामले में बृहस्पतिवार रात को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया और 14 दिन की रिमांड पर लिया गया. उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की मंगलवार दोपहर को दो मुस्लिम लोगों रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद ने चाकू से हमला कर हत्या कर दी. आरोपियों ने अपराध का आॅनलाइन वीडियो पोस्ट कर ‘दर्जी कन्हैयालाल का सिर काटकर हत्या करने का दावा किया. दोनों आरोपियों को घटना के कुछ घंटों बाद राजसमंद के भीम क्षेत्र से पकड़ लिया गया.

एक अन्य अधिकारी ने शुक्रवार सुबह कहा कि ‘‘ बृहस्पतिवार रात को गिरफ्तार किए गए दो व्यक्ति दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के सह-साजिशकर्ता थे और उनसे पूछताछ की जा रही है.’’ दोनों की पहचान मोहसिन और आसिफ के रूप में की गई है. अतिरिक्त महानिदेशक एटीएस और एसओजी अशोक राठौर ने बताया कि मुख्य आरोपी रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद को उदयपुर की एक अदालत द्वारा शिनाख्त परेड के लिये न्यायिक हिरासत में भेजने के बाद अजमेर की उच्च सुरक्षा अदालत में स्थानांतरित कर दिया गया है. इस मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) और राजस्थान पुलिस के विशेष शाखा (एसओजी) के सहयोग से की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button