उद्धव ठाकरे ने संजय राउत की तारीफ की, परिवार संचालित दलों पर नड्डा की टिप्पणी की निंदा की

मुंबई. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि केंद्र की सत्ताधारी पार्टी क्षेत्रीय दलों को खत्म करने की साजिश रच रही है. उन्होंने यह बात भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा की उस टिप्पणी पर कही जिसमें उन्होंने कहा था कि परिवार संचालित दल खत्म हो जाएंगे.

ठाकरे ने धनशोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा शिवसेना नेता संजय राउत को गिरफ्तार किए जाने को लेकर भी भाजपा की आलोचना की और राज्यसभा सदस्य को ऐसा ‘‘सच्चा शिवसैनिक’’ करार दिया जो दबाव के आगे नहीं झुका. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘भाजपा क्षेत्रीय दलों को खत्म करने की साजिश रच रही है. मैंने (राज्यपाल भगत सिंह) कोश्यारी को धन्यवाद दिया था कि आप अनजाने में मराठी मानुष को कुचलने का सपना हमारे सामने ले आए. इसी तरह, भाजपा अध्यक्ष ने भी खुलासा किया है कि वह नहीं चाहते हैं कि अन्य दल देश में मौजूद रहें और वह तानाशाही चाहते हैं.’’ पिछले हफ्ते, कोश्यारी की इस टिप्पणी से विवाद खड़ा हो गया था कि अगर गुजरातियों और राजस्थानियों को मुंबई छोड़ने के लिए कहा गया तो यह देश की वित्तीय राजधानी नहीं रह पाएगी. हालांकि, राज्यपाल ने बाद में दावा किया था कि उनकी टिप्पणी का गलत अर्थ निकाला गया.

पिछले हफ्ते, नड्डा ने कहा था कि आने वाले समय में विचारधारा से चलने वाली भाजपा जैसी पार्टी ही बचेगी, जबकि परिवारों द्वारा शासित अन्य दल खत्म हो जाएंगे. ठाकरे ने कहा, “यह (नड्डा का बयान) बहुत खतरनाक और गंभीर है. उनकी टिप्पणियां देश को तानाशाही और निरंकुशता की ओर ले जाने का संकेत देती हैं. आज की राजनीति ंिचताजनक है.” उन्होंने कहा कि जिस तरह से भाजपा अपना विस्तार कर रही है, वह सिर्फ ताकत का इस्तेमाल कर रही है, न कि मस्तिष्क का.

ठाकरे ने आगाह किया, “यदि केवल आपके पास ताकत है और आप दूसरों को खत्म करना चाहते हैं तो समय हमेशा एक जैसा नहीं रहता है. यह बदलता है. जब समय बदलेगा, तो भाजपा और नड्डा जी को सोचना चाहिए कि उनका क्या होगा.” राउत की गिरफ्तारी को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए ठाकरे ने पूछा कि अगर राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो, ईडी और आयकर विभाग जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल किया जाता है तो लोकतंत्र कहां है.

राउत की प्रशंसा करते हुए ठाकरे ने कहा कि राज्यसभा सदस्य शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे के कट्टर सैनिक हैं और वह किसी दबाव के आगे नहीं झुके. उन्होंने कहा कि सरकार के खिलाफ बोलने वालों पर मुकदमा चलाया जा रहा है. ठाकरे ने कहा, “मुझे संजय राउत पर गर्व है. उन्होंने क्या अपराध किया है? वह एक पत्रकार और एक निडर शिवसैनिक हैं.” भाजपा पर प्रतिशोध की राजनीति का आरोप लगाते हुए ठाकरे ने कहा कि राउत चाहते तो पाला बदल सकते थे लेकिन उन्होंने कहा कि ‘‘वह मर जाएंगे लेकिन समर्पण नहीं करेंगे.’’ ठाकरे ने कहा, “जिन लोगों ने पाला बदल लिया वे ‘हमाम’ में नहाने गए हैं और जब तक उनके शरीर पर सत्ता के झाग हैं, वे हमारी आलोचना कर सकते हैं. लेकिन उन्हें (भविष्य में) स्थिति का एहसास होगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button