वीवो छापा मामला: चीन को भरोसा, भारत में जांच निष्पक्ष, कानून के अनुसार होगी

बीजिंग. चीन ने बुधवार को भरोसा जताया कि भारत चीनी मोबाइल विनिर्माता वीवो के मामले की जांच कानून के अनुसार करेगा और कंपनी को पूरी तरह से ‘निष्पक्ष’ और ‘बिना किसी भेदभाव’ वाला कारोबारी माहौल उपलब्ध कराएगा. भारत में वीवो के कई ठिकानों पर मारे गये छापे के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीनी पक्ष मामले पर नजर रखे हुए है.

झाओ ने कहा, ‘‘…चीन सरकार ने हमेशा चीनी कंपनियों को विदेशों में व्यापार करते समय कायदे-कानून का पालन करने के लिए कहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘…हम अपने चीनी कंपनियों के कानून सम्मत अधिकार और हितों की रक्षा के लिये पूर्ण रूप से उनका समर्थन करते हैं.’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ हमें भरोसा है भारतीय प्राधिकरण चीनी मोबाइल विनिर्माता वीवो के मामले की जांच कानून के अनुसार करेगा और कंपनी को पूरी तरह से ‘निष्पक्ष’ और ‘बिना किसी भेदभाव’ वाला कारोबारी माहौल उपलब्ध कराएगा.’’

उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को चीनी स्मार्टफोन विनिर्माता वीवो और संबंधित फर्मों के खिलाफ धन शोधन जांच में देशभर में 44 स्थानों पर तलाशी ली. अधिकारियों ने कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत छापेमारी की गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button