भाजयुमो कार्यकर्ता हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी जाएगी : मुख्यमंत्री बोम्मई

बेंगलुरु. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के एक कार्यकर्ता की हत्या की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को सौंपी जाएगी. बोम्मई ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने मामले की जांच एनआईए को सौंपने का निर्णय लिया है. गृह विभाग को इस बाबत सूचना दी जाएगी. चूंकि, यह एक अंतर-राज्यीय (कर्नाटक-केरल) मामला है, इसलिए हमने मामले की जांच एनआईए को सौंपने का फैसला किया है.’’

भाजयुमो की जिला समिति के सदस्य प्रवीण नेत्तार (32) की हत्या के मामले में शुक्रवार को एक और आरोपी को गिरफ्तार किया गया. इससे पहले, बृहस्पतिवार को पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था. नेत्तार की बेल्लारी में उनकी दुकान के सामने मोटरसाइकिल सवार तीन अज्ञात हमलावरों ने मंगलवार रात को हत्या कर दी थी. यह मोटरसाइकिल कथित तौर पर केरल के नंबर की थी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले का पूरा विवरण प्राप्त कर राज्य सरकार केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर एनआईए से जांच कराने का अनुरोध करेगी. उन्होंने कहा कि नेत्तार की हत्या योजनाबद्ध और संगठित अपराध है. सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के मद्देनजर राज्य के पुलिस महानिदेशक और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक के बाद बोम्मई ने कहा कि केरल सीमा के साथ ही सभी सीमा चौकियों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि तटीय क्षेत्र के गांवों में संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा चौकी और अस्थायी पुलिस शिविर स्थापित किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दक्षिण कन्नड़ जिले में रात्रि गश्त बढ़ाने के साथ ही कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस की अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की जाएंगी. सूरतकल इलाके में बृहस्पतिवार रात मोहम्मद फाजिल की हत्या के मामले के संबंध में मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा कि हत्या के मामले की जांच में तेजी लाई जाएगी और जल्द ही दोषियों को पकड़ लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मामले का खुलासा करने के लिए विशेष टीम गठित की जाएगी.

सूरतकल निवासी मोहम्मद फाजिल की बृहस्पतिवार रात को चार अज्ञात हमलावरों ने उनकी दुकान के सामने हत्या कर दी थी.
इस बीच, पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि तनावपूर्ण माहौल के कारण दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सूरतकल, बाजपे, मुल्की और पन्नाम्बुर पुलिस थाना क्षेत्रों में स्कूल एवं कॉलेज शुक्रवार को बंद रहेंगे.

दक्षिण कन्नड़ जिले के उपायुक्त के वी राजेंद्र ने शुक्रवार को कहा कि खुफिया रिपोर्ट के आधार पर आज शाम से एक अगस्त की सुबह तक सभी दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद करने का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि होटल और भोजन वितरण सेवाओं सहित आवश्यक सेवाओं का संचालन जारी रहेगा, जबकि शहरी और पंचायत क्षेत्रों की सभी गैर-जरूरी दुकानें और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे.

मंगलुरु पुलिस आयुक्त एन शशिकुमार ने कहा, ‘‘बृहस्पतिवार रात से 30 जुलाई की सुबह तक निषेधाज्ञा लागू की गई है.’’ अधिकारी ने बताया कि शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी और कर्नाटक-केरल सीमा पर चौकी समेत 19 जांच चौकियों का गठन किया गया है. उन्होंने कहा कि रात में 10 बजे के बाद किसी को शहर में घूमने की अनुमति नहीं होगी. वहीं, फाजिल की शवयात्रा में शुक्रवार को बड़ी संख्या में यहां लोग शामिल हुए.

विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धरमैया ने मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था पूरी तरह बिगड़ गई है और हत्या की घटनाएं ‘खुफिया विफलता’ को दर्शाती हैं. उन्होंने कहा, ‘‘खुफिया विभाग मुख्यमंत्री के अधीन, जबकि कानून व्यवस्था गृह मंत्री के तहत है. इसलिए, वे इसके लिए जिम्मेदार हैं और उन्हें त्यागपत्र दे देना चाहिए.’’

कांग्रेस नेता के आरोप पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते बोम्मई ने कहा, ‘‘जब वह (सिद्धरमैया) मुख्यमंत्री थे, तब 32 हत्याएं हुई थीं. ‘‘तब उन्होंने क्या किया? वह हर चीज में सिर्फ राजनीति की कोशिश करते हैं. उनके बयान का कोई महत्व नहीं है. हम जानते हैं कि चीजों का प्रबंधन कैसे किया जाता है.’’ भारतीय जनता पार्टी द्वारा सोशलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी आॅफ इंडिया और पॉपुलर फ्रंट आॅफ इंडिया का वित्तपोषण किए जाने संबंधी कांग्रेस के आरोप के बारे में पूछे जाने पर बोम्मई ने संवाददाताओं से कहा कि यह सबसे हास्यास्पद आरोप है और उस पार्टी के ‘मानसिक दिवालियापन’ को प्रर्दिशत करता है. उन्होंने गृह मंत्री के इस्तीफे की विपक्ष की मांग को खारिज करते हुए कहा कि कोई इस्तीफा नहीं होगा. कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने एक बयान जारी करके फाजिल की हत्या की ंिनदा की और कहा कि अपराधियों को कानून के दायरे में लाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button